अग्रवाल वैश्य समाज हरियाणा स्थापना के दिवस के मौके पर आमजन बांटे मास्क

गुरूग्राम, 22 नवम्बर: अग्रवाल वैश्य समाज हरियाणा की गुरूग्राम इकाई की ओर से रविवार को संस्था के स्थापना दिवस के मौके पर यहां सदर बाजार में मास्क बांटे गए। रेहड़ी, पटरी वालों के साथ-साथ आमजन को भी यहां मास्क दिए गए। संस्था के गुरूग्राम लोकसभा अध्यक्ष अभय जैन समेत कई सदस्यों ने यहां मास्क आवंटित किए। इस दौरान अभय जैन के साथ सेवानिवृत एसडीओ दिलबाग, संजय जैन, कविता समेत कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

अभय जैन ने लोगों से कोरोना से बचाव को दो गज की दूरी मास्क जरूरी की बात कही। उन्होंने कहा कि यह बात हम सब जानते हैं कि कोरोना की अभी तक कोई दवाई नहीं बनी है। इसलिए हमें अभी सामाजिक दूरी बनाने के साथ मास्क अनिवार्य रूप से लगाना चाहिए। मास्क नहीं लगाने से हमारा चालान भी कट सकता है। जिससे आर्थिक नुकसान होगा। चंद रुपयों का मास्क लगाकर हम बीमारी और जुर्माना दोनों से अपना बचाव कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अग्रवाल वैश्य समाज संस्था सामाजिक कार्यों को लेकर सदैव अग्रणी रहती है। लॉकडाउन से लेकर अब तक संस्था ने अनेक सामाजिक कार्यों को आगे बढ़ाया है। अब भी पूरी जिम्मेदारी के साथ संस्था काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी काफी बढ़ रही है। गुरुग्राम जिले में रोजाना 500 से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस आ रहे हैं।

उन्होंने कोरोना के फैलाव पर कहा कि अगर दो व्यक्ति आमने-सामने होते हैं और एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो व संक्रमित को खांसी आती है तो कोरोना का 90 फीसदी तक रिस्क रहता है। अगर हमने मास्क लगाया है तो यह रिस्क 30 फीसदी हो जाता है। अगर खांसने वाले ने मास्क लगाया हो तो यह रिस्क 5 प्रतिशत तक रहता है। अगर दोनों ने मास्क लगाया हो तो यह रिस्क डेढ़ प्रतिशत हो जाता है। और अगर 6 फिट की दूरी दोनों के बीच हो तो यह रिस्क जीरो प्रतिशत हो जाता है। इसलिए हमें सदैव मास्क पहनकर 6 फिट की दूरी बनाए रखनी चाहिए। वहीं फरीदाबाद में भी समाज के 12वें स्थापना दिवस के अवसर पर फरीदाबाद लोकसभा इकाई के अध्यक्ष प्रवीण गर्ग के नेतृत्व में स्थानीय कार्यकर्ताओं ने मास्क व सैनीटाइजर का वितरण किया।

इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित प्रदेश के संगठन मंत्री केदार नाथ अग्रवाल ने स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के बीच लोगों को कोरोना महामारी के प्रति जागरूक करना व लोगों को नि:स्वार्थ सहायता प्रदान करना पुण्य का कार्य है। उन्होंने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष अशोक बुवानीवाला के नेतृत्व में समाज ने राजनीति के साथ-साथ समाजसेवा के क्षेत्र में नई ऊंचाईयों को छुआ है। ज्ञात रहें कि अग्रवाल वैश्य समाज का 12वां स्थापना दिवस प्रदेशभर में कोविड नियमों का पालन करते हुए विभिन्न स्थानों पर केक काटकर, पौधारोपण करके, जरूरतमंदों को वस्त्र वितरण, मास्क व सैनेटाईजर इत्यादी का वितरण करके मनाया गया।

Leave a Reply