आरवीवाई: वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरणों के मुफ्त वितरण के लिए मूल्यांकन शिविर जुलाई 2021 से

पंचकूला, 29 जून: उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय वयोश्री योजना (आरवीवाई) के तहत जिला पंचकूला में वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरणों के मुफ्त वितरण के लिए मूल्यांकन शिविर जुलाई 2021 के पहले सप्ताह में आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि शिविरों का आयोजन आर्टिफिशियल लिम्ब्स मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (।स्प्डब्व्) के सहायक उत्पादन केंद्र द्वारा किया जाएगा। एक बैच में अधिकतम 30 लाभार्थियों को ही बुलाया जाएगा।

श्री विनय प्रताप सिंह ने कहा कि एलिम्को द्वारा सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरणों के मुफ्त वितरण के लिए शिविर आयोजित किए जाते हैं। ये शिविर दो चरणों में आयोजित किए जाते हैं। पहले चरण के दौरान व्यक्तिगत लाभार्थियों के लिए उपयुक्त सहायक उपकरणों की आवश्यकता का आकलन करने के लिए मूल्यांकन शिविर का आयोजन किया जाता है और दूसरे चरण में चिन्हित लाभार्थियों को उपकरण वितरित करने के लिए वितरण शिविर का आयोजन किया जाता है।

उपायुक्त ने जिला के वरिष्ठ नागरिकों से आग्रह किया है कि वे जुलाई 2021 के प्रथम सप्ताह में आयोजित होने वाले मूल्यांकन शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में भाग लें। उन्होंने कहा कि स्कीम के तहत लाभार्थी अपना पंजीकरण नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में करवायें।

उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए लाभार्थियों को वरिष्ठ नागरिक कार्ड/कोई भी आयु प्रमाण/आधार कार्ड की प्रति, बीपीएल कार्ड/पेंशन प्रमाण/ ग्राम सरपंच व नगर पार्षद द्वारा जारी आय प्रमाण की प्रति (15,000 रुपये प्रति माह से कम), रिहायशी प्रमाण जैसे राशन कार्ड की कॉपी, वोटर कार्ड आदि और दो फोटो जमा करना आवश्यक है।