उद्यमियों एवं व्यापारियों को उद्यम रजिस्ट्रेशन व हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम (एच.यू.एम) करवाना होगा अनिवार्य

पंचकूला, 29 दिसंबर: एमएसएमई केंद्र पंचकूला के सहायक निदेशक दीपक नरवाल ने बताया कि उद्यमियों एवं व्यापारियों को अब उद्यम रजिस्ट्रेशन व हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम (एच.यू.एम) करवाना होगा। 

रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के अनेक प्रकार के अनुदान व सब्सिडी का लें सकगें लाभ l

उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए जिला एमएसएमई केंद्र में हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है। हेल्प डेस्क के माध्यम से नए उद्यम रजिस्ट्रेशन करवाने के अलावा पुराने उद्योग आधार मेमोरेंडम को उद्यम रजिस्ट्रेशन में स्थानान्तरण का कार्य भी किया जा रहा है। स्थानान्तरण करवाने की अतिम तिथि 31 दिसंबर है। उन्होंने बताया कि उद्यमी द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के अनेक प्रकार के अनुदान व सब्सिडी का लाभ ले सकंगें। इसके अलावा भविष्य में लाॅकडाउन की स्थिति उत्पन्न होने उपरान्त, युनिट या इकाई के कार्य को सुचारू रूप से चलाने की अनुमति लेने के लिए उद्यम रजिस्ट्रेशन उपयोगी होगा।

उन्होंने बताया कि इच्छुक उद्यमी व व्यापारी अपना आधार कार्ड, बैंक खाता, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर एवं उद्योग इकाई का संपूर्ण विवरण पूरे दस्तावेजों के साथ कार्यालय में अपने उद्योग या व्यवसाय का उद्यम रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि उद्यम रजिस्ट्रेशन निःशुल्क किए जा रहें हैं। हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम (एच.यू.एम) की रजिस्ट्रेशन http://harudhyam.edisha.gov.in/ वेबसाइट पर की जा सकती है और उद्यम रजिस्ट्रेशन के लिए https://udyamregistration.gov.in/ वेबसाइट पर रजिस्ट्रर करना होगा। उद्यमी को रजिस्ट्रेशन कराने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो वह विभाग के कार्यालय खादी भवन, बेज नं0 63-66, सैक्टर-2, पंचकूला में भी संपर्क कर सकते हैं।