उपायुक्त महावीर कौशिक ने बरवाला ब्लॉक की प्रस्तावित बाढ़ नियंत्रण योजनाओं की समीक्षा की

पंचकूला, जनवरी 08: उपायुक्त महावीर कौशिक ने जिला पंचकूला में वर्ष 2022- 23 के लिए प्रस्तावित 17 बाढ़ नियंत्रण योजना में से आज बरवाला ब्लाक की सभी 5 योजनाओं की व्यवहारिकता की समीक्षा के लिए स्वयं संबंधित गांवों का दौरा किया ।

उपायुक्त ने योजनाओं की व्यवहारिकता जांचने के लिए स्वयं किया गांवों का दौरा

इस अवसर पर उनके साथ सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के कार्यकारी अभियंता श्री अनुराग गोयल भी उपस्थित थे ।

उपायुक्त ने कहा कि वह इससे पहले पिंजौर ब्लॉक के 5 गांवों का दौरा कर वहां की योजनाओं की समीक्षा कर चुके है। इसी कड़ी में आज उन्होंने बरवाला ब्लॉक के पांच गांव नामतः भरौली, खेतपुराली, मानकयां, भानु और आसरेवाली का दौरा किया और वहां प्रस्तावित पांच बाढ़ नियंत्रण योजनाओं की व्यवहारिकता का निरीक्षण किया । उन्होंने बताया कि गांव वासियों को मानसून के दौरान बाढ़ जैसी स्थिति का सामना ना करना पड़े इसलिए विभाग द्वारा इन गांवों के लिए नई योजनाएं तैयार की गई हैं। उन्होंने कहा कि इसके उपरांत वे जिला में अन्य गांवों का दौरा कर बाकी बची 7 योजनाओं की भी शीघ्र ही समीक्षा करेंगे।

मानसून के दौरान जल भराव और बाढ़ जैसी स्थिति का सामना ना करना पड़े इसलिए की गई है नई योजनायें तैयार- उपायुक्त

श्री महावीर कौशिक ने कहा कि पिछले वर्ष मानसून के उपरांत सिंचाई विभाग द्वारा जिला के गावों में बरसात से हुए नुकसान का आकलन करने के पश्चात 17 नई बाढ़ नियंत्रण योजनाएं प्रस्तावित की गयी है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं की आवश्यकता और व्यावहारिकता को देखते हुए इन्हें मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली बाढ़ नियंत्रण बोर्ड की आगामी बैठक में स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। इन योजनाओं के स्वीकृत होने के पश्चात सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा इन कामों के लिए राशि जारी कर दी जाएगी । विभाग द्वारा इन सभी कामों को इस वर्ष मानसून से पूर्व पूरा किया जाना है।

Leave a Reply