कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए फाईव फोल्ड स्ट्रैटजी पर विशेष बल दिया जा रहा है: उपायुक्त विनय प्रताप सिंह

पंचकूला, 24 अगस्त- उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने कहा कि कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए फाईव फोल्ड स्ट्रैटजी पर विशेष बल दिया जा रहा है जिसमें परीक्षण, ट्रेस, ट्रैक, टीकाकरण व कोविड-19 व्यवहार शामिल हैं। उन्होंने  लोगों से अपील की कि वे कोरोना उचित व्यवहार के साथ-साथ प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी हिदायतों का पालन करें।
सरकार द्वारा चलाये जा रहे कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का हिस्सा बन कर अपना कोविड टीकाकरण करवाएं-उपायुक्त
श्री विनय प्रताप सिंह ने  कहा कि लोग घर से बाहर जाते समय मास्क लगा कर ही निकलें। इसके साथ-साथ दुकानदार, पब्लिक व प्राईवेट ट्रांसपोर्ट इत्यादि भी यह सुनिश्चित करें कि उनके पास आने वाले सेवा प्राप्तकर्ता ने मास्क लगाया है या नहीं। साथ ही दुकानदार अपनी दुकानों के सामने सामाजिक दूरी के निशान लगाएं ताकि दुकान पर आने वाले लोग अपनी तय दूरी पर ही खड़े होकर खरीददारी करें।
उन्होंने  यह भी अपील की कि लोग सरकार द्वारा चलाये जा रहे कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का हिस्सा बन कर अपना कोविड टीकाकरण अवश्य करवाएं। जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन की प्रथम डोज़ लगवा ली है, वे निर्धारित समयावधि में अपनी दूसरी डोज़ भी लगवाएं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी सामाजिक दूरी का पालन, मास्क व सैनीटाईजर का प्रयोग अवश्य करें। तभी इस बीमारी से निजात पाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि पहले की तुलना में लोग कोरोना वायरस के प्रति अधिक जागरूक हैं और यह हर्ष का विषय है कि लोगों के सहयोग से प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या में कमी आ रही है।
उन्होंने कहा कि सिनेमा हाॅल, गोल्फ कोर्स के क्लब हाउसिज, मॉल, होटल, रेस्टोरेंट एवं बार के मालिक भी अपने प्रतिष्ठानों में बिना मास्क के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाएं तथा प्रशासन द्वारा निर्धारित सामाजिक दूरी, नियमित सैनीटाईजेशन का पालन करते हुए 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ ही कार्य करें। इसके साथ-साथ जिला के स्वीमिंगपूलज़ में भी उचित नियमों की पालना की जाये। उन्होंन लोगों से यह भी अपील की कि धार्मिक स्थलों पर जाते समय उचित सामाजिक दूरी बना कर रखें।
उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार इनडोर स्थानों में हॉल की क्षमता का 50 प्रतिशत लोग इकठ्ठा हो सकते हैं, जिनकी अधिकतम सीमा 100 रखी गई है। खुले स्थानों में अधिकतम 200 लोगों तक इकट्ठा हो सकते हैं। कोविड-19 का व्यवहार व सामाजिक दूरी के नियम की सख्ती से पालन सुनिश्चित करनी होगी। सभी उत्पादन ईकाइयां, प्रतिष्ठान एवं उद्योगों को कोविड-19 के उचित व्यवहार, हिदायतों आदि का पालन करते हुए कार्य की अनुमति होगी। संपर्क वाले खेलों को छोड़ कर खेल परिसर व स्टेडियम ऑउट डोर खेल गतिविधिया के लिए खुल सकेंगे परंतु दर्शकों को  अनुमति नहीं होगी। इन गतिविधियों के दौरान सामाजिक दूरी, खेल परिसर का नियमित सेनिटाइजेशन तथा कोविड उचित व्यवहार का पालन सुनिश्चित करना होगा।
उन्होंने कहा कि पंचकूला में एरिया वाईज इंसीडैंट कमांडर भी लगाए गए हैं जो अपने-अपने इलाकों में इन आदेशों को लागू करने के लिये उत्तरदायी होंगे। इसके साथ-साथ नगर निगम आयुक्त, जिला नगर आयुक्त तथा अन्रू संबंधित अधिकारी इन दिशा निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करवाएंगे।