कोरोना संक्रमण को लेकर पंचकूला सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम में खिलाड़ी प्रशिक्षण एवं बाहरी लोगों के सैर करने पर लगा प्रतिबंध

 
पंचकूला, 18 मार्च- हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण को लेकर पंचकूला सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम में खिलाड़ी प्रशिक्षण एवं बाहरी लोगों के सैर करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि खेल परिसर में कोई भी खिलाड़ी 31 मार्च तक किसी भी तरह को प्रशिक्षण नहीं लेगा। इसके अलावा कोई भी बाहरी व्यक्ति खेल परिसर में सैर के लिये नहीं आयेगा। इस प्रकार निर्धारित तिथि तक खेल परिसर बंद रहेगा।
उन्होंने बताया कि सभी शिक्षण संस्थान एवं धार्मिक संस्थानों में कोरोना को लेकर आवश्यक हिदायतें जारी की गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतोंनुसार सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिये कम से कम एक मीटर का फासला होना अनिवार्य है। इन आदेशों की दृढ़ता से पालना सुनिश्चित करने के लिये जिला में स्थित सभी शिक्षण संस्थानों एवं धार्मिक संस्थानों के प्रबंधकों को निर्देश जारी किये गये।
उन्होंने बताया कि जिला के सभी स्कूल, काॅलेज, जिम, म्यूजियम, सामाजिक एवं सांस्कृतिक केंद्र, स्विमिंग पूल, सिनेमा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और विद्यार्थियों को घर बैठे ही आॅन लाईन शिक्षा के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है। पूर्व निर्धारित परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों को एक मीटर के दायरे पर बैठाना अनिवार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि सामाजिक, धार्मिक एवं अन्य बैठकों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करने के लिये हिदायतें दी गई ताकि अधिक संख्या में लोग एक जगह एकतित्र न हो। शादी, जन्मदिन, किटी पार्टियों आदि अन्य सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में कम से कम लोगों के शामिल होने के निर्देश दिये है।
उपायुक्त ने बताया कि लोगों को पूर्ण रूप से सावधानियां बरतने के लिये सचेत एवं जागरूक किया जा रहा है तथा नियमित रूप से साबुन से हाथ धोने के लिये प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा लोगों को घर पर बैठे रहने तथा भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों से जाने से वर्जित किया जा रहा है। जिला के सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में आवश्यक स्वास्थ्य सेवायें मुहैया करवाने के लिये सचेत किया गया है। अलग से आईसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दिये गये हैं। आॅन लाईन डिलीवरी का कार्य करने वालों को उचित दूरी बनाये रखने तथा आवश्यक सेवायें ही जारी रखने के निर्देश दिये गये है।
उपायुक्त ने कहा कि लोगों को दिन में कई बार लगातार 20 सैंकेड़ तक हाथों को साबुन से धोने तथा ज्यादा से ज्यादा तरल पर्दाथों का सेवन करने और पूर्ण रूप  से सेनेटाईज करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। कार्यालयों में प्रवेश करने से पहले सभी कर्मचारियों व अधिकारियों के हाथों को सेनेटाईज किया गया है। इसके अलावा परिवहन विभाग की बसों को सेनेटाईज करने के लिए 5 टीमों का गठन किया गया है। जो नियमित रूप से सुबह शाम को बसों को सेनेटाईज करने का कार्य कर रहे हैं। सार्वजनिक स्थलों बस स्टैंड आदि पर स्थापित शौचालयों की सफाई पर भी विशेष बल दिया जा रहा है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थलो ंपर सफाई व्यव्स्था बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार 900 मिलिलीटर पानी में 100 मिलीलीटर हाईपोकोलोराईड सोलुशन का प्रयोग किया जा रहा है। बाजार में 5 से 10 प्रतिशत हाईपोकोलोराईउ सोलुशन आसानी से उपलब्ध हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों के लिए जिला स्तर पर हैल्प डेस्क भी बनाई गई है। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 9779494643 एवं 8054007102 तथा 0172-2573907 पर भी जानकारी ली जा सकती है।