कोरोना: हार्ट पेशेंट घबराएंं नहीं, सावधानी बरतें

चंडीगढ़, मोहाली, 23 मई: हार्ट पेशेंट को कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्हें बस सरल सावधानी बरतने की जरूरत है ।
शनिवार को एक वेबिनार के दौरान डॉ हरिंदर सिंह बेदी डायरेक्टर , कार्डियो-वैस्कुलर साइंस , आईवी अस्पताल ने कहा कि वर्तमान में चुनौती यह है कि अभी फिलहाल हम कोरोना के बारें में ज्यादा जानते व समझते नहीं है।
वेबिनार का आयोजन थिंड डेंटल क्लीनिक किया गया था।
डॉ बेदी ने एक किले पर हमला करने वाले तीर के कोरोना संक्रमण की तुलना करते हुए, कहा कि हमें किले को मजबूत करने की आवश्यकता है क्योंकि तीर (वायरस) को नष्ट करने के वर्तमान तरीकों को अभी भी विकसित किया जा रहा है।
कोरोना हार्ट को कैसे प्रभावित कर सकता है पर बात करते हुए, डॉ बेदी ने बताया कि वायरस हार्ट को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। जो वायरस हार्ट पर हमला करने के लिए जाने जाते हैं, वे कार्डियोमायोपैथी का कारण बन सकते हैं जिसमें दिल की पंपिंग कमजोर हो जाती है।
क्या कोरोनो वायरस के प्रसार को ध्यान में रखते हुए हार्ट सर्जरी करना सुरक्षित है, पर बात करते हुए, डॉ बेदी ने बताया कि  सर्जरी को स्थगित करने का कोई कारण नहीं है। बस यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि मरीज यदि किसी संभावित संक्रमण या फ्लू जैसी कोई बीमारी  का लक्षण अनुभव कर रहे हैं तो सर्जरी को स्थगित करना सही है । वास्तव में किसी भी सर्जरी के लिए जाने से पहले किसी भी बीमारी से पूरी तरह से उबरना जरूरी है।
उन्होंने कहा कि जिन लोगों की पहले ही हार्ट की सर्जरी हो चुकी है और जो अब स्वस्थ हैं, उनकी इम्यून सिस्टम नॉर्मल होनी चाहिए व उन्हें  इस प्रकार के वायरस के लिए चिंतित नहीं रहना चाहिए, उन्होंने स्पष्ट किया ।

Leave a Reply