कोविड-19 के चलते सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए 15 अगस्त को स्वतऩ्त्रता दिवस समारोह पर स्थानीय परेड ग्राउण्ड में फहराया जाएगा राष्ट्रीय ध्वज: ज़िला उपायुक्त, पंचकूला

पंचकूला, 06 अगस्त: उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि इस बार कोविड-19 के चलते सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए 15 अगस्त को स्वतऩ्त्रता दिवस समारोह पर स्थानीय परेड ग्राउण्ड में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।

उपायुक्त स्वतन्त्रता दिवस की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ध्वजा रोहण कर शानदार परेड की सलामी लेंगे। समारोह में परेड की केवल 5 प्लाटूनें भाग लेंगी। इनमें पुलिस की दो टुकड़ियां, महिला पुलिस, गृह रक्षी व एनसीसी की एक एक प्लाटूनें शामिल हैं। प्रत्येक प्लाटून में अधिक प्रतिभागी नहीं होंगे तथा प्रत्येक प्रतिभागी के लिए मास्क पहनना एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है।

उपायुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि समारोह स्थल व आसपास के क्षेत्र को सेनीटाईज करवाना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा परेड ग्रांउण्ड को समतल करवाने के साथ ही सफाई करने का भी कार्य करेंगे। कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य अस्थाई शौचालयों एवं परेड रिहर्सल के दौरान पेयजल की उचित व्यवस्था करवाएगें। सिविल सर्जन पूर्वाभ्यास के दौरान एम्बूलेंस का प्रबंधक करेंगे। समारोह में भाग लेने के लिए मास्क का उपयोग करना ओर सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य है। इसके लिए अधिकारियों की डयूटी लगाई गई हैं

उपायुक्त ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारी परेड गं्राउण्ड के चारों ओर बेरिकेंटिंग करेंगें। समारोह के लिए 10 व 12 अगस्त को परेड का पूर्वाभ्यास किया जाएगा तथा अंतिम रिहर्सल 13 अगस्त को आयोजित की जाएगी। पुलिस उपायुक्त सुरक्षा, यातायात एवं पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि जिला सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिकारी समारोह की लाईव टेलिकास्ट करवाना सुनिश्चित करेंगे।

इसके बाद उन्होंने परेड ग्राउण्ड का दौरा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने निगम के अधिकारियों को शहर के सभी चैराहों को भव्य रूप से सजाने के निर्देश दिए। इस समारोह के लिए नोडल आफिसर अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक को बनाया गया है।

बैठक में डीसीपी मोहित हांडा, अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक, एसडीएम रीचा राठी, सीटीएम धीरज चहल, जिला शिक्षा अधिकारी सुनिता रूहिल, संयुक्त सचिव  नगर निगम संयग गर्ग, एसीपी नुपूर बिश्नोई सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।