कोविड-19: लॉकडाउन में छूट के चलते पंचकूला प्रशासन ने जारी की नई हिदायतें।

पंचकुला, 02 जून – उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने आदेश जारी कर कहा कि भारत सरकार के निर्देशों की अनुपालना में कोविड-19 के तहत चल रहे लॉकडाउन में छूट देते हुए अब जिला में कनटेमेंट एरिया को छोड़कर अन्य स्थानों पर विभिन्न वाणिज्यिक गतिविधियों को खोलते हुए अनलॉक-1 के तहत आर्थिक विकास की ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं। 
उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि अनलॉक-1 के तहत  जिला में रविवार को छोड़कर सोमवार से शनिवार तक रोजाना सभी दुकानें खोलने की स्वीकृति दी है। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय के निर्देश अनुसार कनटेंमेंट जोन के बाजारों को खोलने से संबंधित पाबंदियां पहले की तरह रहेंगी जबकि अन्य क्षेत्रों में कड़ी शर्तों के साथ दुकानें खोलने की छूट दी गई है।
उपायुक्त ने कहा कि निर्धारित नियमों की अनुपालना करते हुए अब दूध, फल व सब्जी सहित किरयाने की दुकानें रोजाना सुबह 7 बजे से सांय 7 बजे तक खुलेंगी और पंचकुला शहर की अन्य दुकानें सुबह 9 बजे से सांय 7 बजे तक सोमवार से शनिवार तक खुलेंगी। कैमिस्ट शॉप 24 घंटे सातों दिन खुल सकती हैं। जिम व स्विमिंग पूल नहीं खुलेंगे। उन्होंने बताया कि रेहरी मार्केट सेक्टर 7,9,11,17 एवम् रेली, अभयपुर, हरीपुर, महेशपुर, बुढ़नपुर, मदनपुर, जयसिंहपुरा, भैंसा टिब्बा की दुकानें भी सोशल डिस्टैंस का पालन करते हुए खोली जाएगी।
उपायुक्त ने कहा कि आर्थिक विकास के लिए लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को राहत देते हुए अब अनलॉक 1 प्रक्रिया शुरू कर दी गई लेकिन सभी नागरिकों को पहले की तरह ही पूरी जिम्मेदारी के साथ कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में कदम उठाने होंगे। उन्होंने कहा कि जिला के लोगों के धैर्य व दृढ़ संकल्प के साथ हम कोरोना से लड़ते हुए प्रभावी रूप से दूरी बनाए हुए हैं और इस दूरी को बरकरार रखने में जिला के हर व्यक्ति को सजगता से निभानी होगी। उन्होंने कहा कि मास्क पहनकर घर से अति आवश्यक कार्य के लिए ही बाहर निकलें और बाहर एक दूसरे से शारीरिक दूरी बनाकर रखें। उन्होंने कहा कि नगर निगम सीमा के भीतर बाजार क्षेत्रों में शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करना सुनिश्चित होगा। उन्होंने बताया कि बाजारों के संबंध में दिए गए नए दिशा निर्देशों की पालना के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। अगर कहीं भी किसी दुकानदार ने निर्धारित प्रक्रिया का पालन नहीं किया तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के लक्षण किसी भी रूप से महसूस हों तो तुरंत प्रभाव से स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों से सम्पर्क करें।
निर्धारित एसओपी की अनुपालना करनी सुनिश्चित 
उपायुक्त मुकेश कुमार  आहूजा ने कहा कि  जिला के बाजारों में व्यापारिक गतिविधियों के संबंध में एसओपी निर्धारित की है जिसकी पालना सुनिश्चित करनी होगी।
– बाजार में दुकानदारों और ग्राहकों द्वारा एक दूसरे से 2 गज की दूरी बनाए रखनी होगी।
शादी समोराह के लिए 50 से ज्यादा लोगो एकत्र नहीं हो सकते तथा अंतिम संस्कार में केवल 20 व्यक्ति ही शामिल हो सकते हैं।
– दुकानदारों को संक्रमण से बचने के लिए दस्ताने और मास्क पहनने होंगे। वे मानव संपर्क में आने वाले सभी बिंदुओं का लगातार स्वच्छता सुनिश्चित करेंगे।
– दुकान पर सैनेटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित रहेगी।
– यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि दुकानदार, सहायकों और ग्राहकों सहित 5 से अधिक व्यक्ति किसी भी दुकान में एक समय में मौजूद न हों।
– दुकान के बाहर कोई भी सामान नहीं रखा जाएगा।
– ग्राहकों को किसी भी दुकान या रेहड़ी के सामने अपने वाहन (दोपहिया और चार पहिया वाहन) नहीं खड़े करने चाहिए बल्कि इन वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थानों पर पार्क करें, पैदल चलकर बाजार में दुकानों पर खरीददारी करें।
– दुकानदारों को अपने कर्मचारियों सहित स्वयं आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा तथा अपनी दुकान के सामने भी इस एप के बारे में जागरूकता नोटिस चस्पा करें ताकि ग्राहकों को भी इस बारे में जागरूक किया जा सके।
–  जिला में रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कफ्र्यू जारी रहेगा।