ग्रामीण संस्कृति का अनुसरण करेंगें आगंतुक- ज्ञानचंद गुप्ता, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष 

 

पंचकूला  12 जुलाई- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि गांवों की सुन्दरता एवं विकास की गाथा एवं इतिहास को दर्शाने वाले पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के 21 गांवों में भव्य गेट, विकास एवं गौरव पट्ट बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा 9 गांवों में अमरूत योजना के तहत 47 करोड़ रुपए की लागत से सिवरेज व्यवस्था डाली जा रही है।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष गांवों के विकास पट्ट एवं गौरव विकास पट्ट के साथ साथ भव्य गेट आदि पर चले रहे विकास कार्यो का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने गांव जलौली, खंगेसरा, बटवाल में बन रहे भव्य गेट, विकास एवं गौरव पट्ट पर चले विकास कार्यो का निरीक्षण किया और संबधित सरंपचों को यह कार्य गुणवतायुक्त बनाने तथा निश्चित समयावधि में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यो में उच्च गुणवता की सामग्री का प्रयोग किया जाए ओर भव्य द्वार पर ग्रिल आदि को भी सुन्दर ढंग से सजाया जाए ताकि बाहर से आने वालों को ग्रामीणा संस्कृति इतिहास की शानदार ओर सुन्दर झलक देखने को मिले ओर वे इसका अनुसरण अपने क्षेत्र एंव मुल्क में भी करने को ललायित दिखाई दें। उन्होंने कहा कि जिला के विभिन्न गांवों में बनने वाले भव्य गेट की लुक से ही आगंतुकों को फील गुड का अनुभव होने लगेगा और उन्हें ग्रामीण इतिहास की भी जानकारी हासिल होगी।
उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि गांवों में भी नागरिकों को शहरों के समान मूलभूत सुविधाएं मिलें और ग्रामीण लोगों के जीवन स्तर में सुधार होने के साथ साथ उनका आर्थिक विकास सम्भव हो। इसके लिए सरकार की ओर से अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि गांवों का चहुंमुखी और सर्वागींण विकास होगा, तो ग्रामीण युवाओं का शहरों की ओर पलायन नहीं होगा और वे सुखमय एवं खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकेंगे। इसलिए प्रदेश के बड़े गांवों मंे अमरूत योजना के तहत सिवरेज लाईन डाली जा रही हैं। इसके अलावा सीसी गलिंया, सामुदायिक केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूल, कालेज, पंचायत घर जैसी सुविधांए बढाई जा रही है।