जिला पंचकूला में शुरू हुआ सब नेशनल इम्यूनाइजेशन डे फ़ॉर पोलियो अभियान: विनय प्रताप सिंह

पंचकूला, जून 27: उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि जिले में आज से शरू हुए सब नेशनल इम्यूनाइजेशन डे फ़ॉर पोलियो अभियान के पहले दिन कुल 10, 407 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गयी। उपायुक्त ने बताया कि जिन्हें आज पोलियो की दवा पिलाई गई उनमे 6,467 बच्चे ग्रामीण क्षेत्र व 3,940 बच्चे शहरी क्षेत्र में रहने वाले है। उन्होंने बताया 29 जून तक चलने वाले सब नेशनल इम्यूनाइजेशन डे फ़ॉर पोलियो अभियान के तहत अधिक रिस्क वाले क्षेत्रों में रहने वाले 0-5 वर्ष के 20,519 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जानी है। आने वाले दो दिनों में यह टारगेट पूरा कर लिया जाएगा ।

आज पहले दिन कुल 10,407 बच्चों को पिलाई गयी पोलियो की दवा: उपायुक्त |

उपायुक्त ने बताया की सब नेशनल इम्यूनाइजेशन डे फ़ॉर पोलियो के सफल आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि जिला में 542 हाई रिस्क वाले स्थानों की पहचान की गई है जिसमे कंस्ट्रक्शन साइट्स, ईंट के भट्ठे, पोल्ट्री फार्म, इंदिरा कॉलोनी, राजीव कॉलोनी इत्यादि शामिल है।

27 जून से 29 जून तक अधिक रिस्क वाले क्षेत्रों में रहने वाले 0-5 वर्ष के 20,519 बच्चों को पिलाई जानी है पोलियो की दवा: उपायुक्त

उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए स्वास्थ्य विभाग की 332 सदस्यों की टीम का गठन किया गया है जो ऐसे हाई रिस्क वाले स्थानो पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएगी। इसके अलावा 26 मोबाइल टीम भी बनाई गई है। साथ ही विभाग के कोल्ड चैन पॉइंट्स पर भी फिक्स्ड बूथ की व्यवस्था की गई वहां भी पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।