जिला प्रशासन कोविड के नये वेयिएंट से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार: उपायुक्त महावीर कौशिक

पंचकूला, 13 जनवरी: उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने कहा कि जिला प्रशासन कोविड के नये वेयिएंट से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और इसके लिए प्रयाप्त संख्या में बैड के साथ-साथ आवश्यक दवाईयों के स्टाॅक तथा आॅक्सीजन की व्यवस्था की गई है।

कोविड उपयुक्त व्यवहार की पालना के साथ-साथ कोविड टीकाकरण पर दिया जा रहा है विशेष बल: उपायुक्त

श्री महावीर कौशिक ने यह जानकारी आज पंजाब के राज्यपाल एवं यूटी चण्डीगढ़ के प्रशासक श्री बनवारी लाल पुरोहित को उनकी अध्यक्षता में चण्डीगढ़ से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में दी। श्री बनवारी लाल पुरोहित ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पंचकूला, चण्डीगढ़ और मौहाली के उपायुक्तों के साथ बैठक कर ट्राईसिटी में कोविड की स्थिति की समीक्षा की। बैठक में पीजीआई चण्डीगढ़, गर्वनमेंट अस्पताल सेक्टर 16 चण्डीगढ़ और जीएमसीएच सेक्टर 32 के वरिष्ठ अधिकारियों व डाॅक्टरों ने भी भाग लिया।

सरकारी व निजी अस्पतालों में 602 बैड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित

श्री महावीर कौशिक ने बताया कि जिला में विशेष रूप से कोविड उपयुक्त व्यवहार की पालना सुनिश्चित करवाने के साथ-साथ कोविड टीकाकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोविड नियमों की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए इंसिडेंट कमांडर्स, डाॅक्टरों और पुलिस विभाग के कर्मचारियों की अलग-अलग टीमें गठित की गई हैं, जिनके द्वारा मास्क का प्रयोग न करने वाले लोगों के चालान किए जा रहे हैं। 1 दिसंबर 2021 से लेकर अब तक 3539 चालान किए गए हैं जिससे 17 लाख 69 हजार 500 रूपए की राशि वसूली गई है।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में कोविड वैक्सीन की 109 प्रतिशत पहली डोज और 99.4 प्रतिशत दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। इसी प्रकार 15 से 18 वर्ष की आयु के कुल 40 हजार बच्चों में से 17 हजार 282 बच्चों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई है। उन्होंने बताया कि पचंकूला में 6 कोविड केयर सेंटर स्थापित किए गए हैं, जिनमें मरीजों के लिए 284 बैड की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि सरकारी व निजी अस्पतालों में 602 बैड, कोविड मरीजों के लिए आरक्षित किए गए हैं ।

श्री महावीर कौशिक ने कहा कि पंचकूला के अस्पतालों में आॅक्सीजन प्रयाप्त मात्रा में उपलब्ध है। नागरिक अस्पताल सेक्टर 6 में 300 एलपीएम और कालका में 133 एलपीएम का पीएसए प्लांट शुरू हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि कल 2565 लोगों के सैंपल लिए गए थे और 734 लोग कोविड पाॅजेटिव पाए गए।

बैठक में उप सिविल सर्जन डाॅ. स्नेह, कोविड वैक्सीनेशन की नोडल अधिकारी डाॅ मीनू सासन और कोविड ट्रेसिंग की नोडल अधिकारी डाॅ. मनकीरत भी उपस्थित थे।

Leave a Reply