जीरो बजट कृषि के लिए गाय ही हो मुख्य आधार: अजीत प्रसाद महापात्र

 

पंचकूला, 7 जुलाई:  हरियाणा गौ सेवा आयोग ने मेरी गाय मेरा जीवन विशेष पर वर्चुअल बौद्धिक श्रंखला की शुरुआत की हैं जिसके शुभारंभ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से आमंत्रित मुख्य वक्ता श्री अजीत प्रसाद महापात्र, अखिल भारतीय गौसेवा प्रमुख, ने जीरो बजट खेती के लिए गाय के महत्व पर विस्तार से अपने विचार रखें।

हरियाणा में तस्करी पर अंकुश लगाने हेतु टास्क फोर्स का शीघ्र ही होगा गठन: श्रवण गर्ग

उन्होंने पंचगव्य उत्पादों से होने वाले विभिन्न स्वास्थ्य लाभों पर भी ध्यान दिलवाते हुए बताया कि गौमूत्र अर्क के सेवन से हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर कोरोना एवं अन्य रोग के विरुद्ध अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर बीमार होने से बच सकते हैं। जैविक खाद एवं समाधी खाद बनाने की प्रक्रिया एवं उपयोगिता भी बताई। श्री श्रवण कुमार गर्ग, चेयरमैन, हरियाणा गौ सेवा आयोग ने बताया कि आयोग द्वारा अब नियमित ही यह बौद्धिक श्रंखला जारी रहेगी जिससे समाज में गौवंश से संबंधित विभिन्न विषयों पर संवाद जारी रहेगा।

चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने प्रदेश की गौशालाओं द्वारा गौसंवर्धन हेतु किए जा कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में गौ सेवा आयोग द्वारा गौवंश के रखरखाव हेतु बढ़िया कार्य किया जा रहा है। शीघ्र ही प्रदेश में गौ तस्करी रोकने के लिए एक मजबूत काऊ प्रोटेक्शन टास्क फोर्स का गठन किया जा रहा है।

डॉ चिरंतन कादयान सचिव हरियाणा गौ सेवा आयोग ने हरियाणा गौ अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की जानकारी भी साझा करी। चंद्रकांत जी, पंजाब गौ सेवा प्रमुख सहित महेंद्र कंसल हरियाणा प्रदेश गौसेवा प्रमुख, आयोग के उपाध्यक्ष विद्यासागर बाघला, हरियाणा गौशाला सेवा संघ के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश मालिक, आयोग के सदस्य और अनेकों गौ सेवा से जुड़े हुए व्यक्तियों ने भाग लिया।