तस्करी, वाणिज्य और यौन शौषण के विरूद्व किया जागरूक- सीजेएम, पंचकुला

पंचकूला, 25 जुलाई- जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की ओर कोरोना महामारी के चलते लाॅक डाउन के दौरान जिला के लोगों को कानूनी जानकारी देने हेतू सैक्टर 25  पंचकूला में  कानूनी जागरूकता शिविर में गरीब, जरूरतमंद लोगों को हैडमेट मास्क बांटे। इसके अलावा हसंराज पब्लिक स्कूल सैक्टर 6 में वर्चुयल शिविर में कानूनी अधिकारों के बारे अवगत करवाया।
इस संबध में जानकारी देते हुए मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं सचिव सम्प्रीत कौर ने बताया कि सैक्टर 25 में कार्य करने वाले लोगों को व्यक्तिगत दूरी बनाए रखने एवं बार बार साबुन से हाथ धोने के लिए भी प्रेरित किया गया। इसके अलावा घर से निकलते ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क का प्रयोग करने तथा सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर प्रतिबंध बारे भी जानकारी दी जा रही है। यदि कोई व्यक्ति मास्क का प्रयोग न करते पाया जाता है तो उस पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।
सचिव ने बताया कि  इन शिविरों में लोगों को हरियाणा सरकार द्वारा क्रियान्वित जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत करवाया जाता है ताकि जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि अधिवक्ताओं द्वारा लोगों को मोबाईल सेतू अपलोड करने के लिए भी प्रेरित किया जाता है ओर उसे समय समय अपडेट करने के लिए भी अवगत करवाया जाता है ताकि कोविड की जानकारी उन्हें समय पर मिल सके।
उन्होेंने बताया कि प्राधिकरण की ओर जरूरतमंद लोगों के लिए 0172-2585566 तथा 1800-180-2057 हैल्पलाईन  भी 24 घण्टें क्रियान्वित की जा रही है। इन पर कोई भी नागरिक सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ले सकता है। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण की ओर जरूरतमंद्व लोगों के मामलों की पैरवी करने के लिए निशुल्क अधिवक्ताओं की भी नियुक्ति की जाती है।
मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी ने बताया कि वर्चुयल कानूनी जागरूकता शिविर में मानवता बिक्री के लिए नही- तस्करी, वाणिज्य और यौन शोषण के शिकार के विरूद्व सचेत एवं जागरूक किया। इसके अलावा नालसा की योजना के तहत भारतीय संविधान एवं मौलिक कर्तव्यों, एनजीटी व कोविड -19 के प्रति सचेत एवं जागरूक किया गया। पैनल अधिवक्ताओं ने व्हाटसअप गु्रप के माध्यम से शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को भरपूरी जानकारी दी। इसके अलावा हालसा द्वारा मौलिक कर्तव्यों को लेकर तैयार की गई वीडियो दिखानें एवं ई पुस्तकों के प्रति भी सजग किया गया।