नगर निगम पंचकूला के मेयर व निगम आयुक्त ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत पुराने कागजों को रिसाइकल कर पुनः इस्तेमाल करने की दिशा में एक नई पहल की शुरूआत

पंचकूला, 19 अप्रैल: नगर निगम पंचकूला द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक नई पहल करते हुये 3 आर के फर्मूले के तहत पुराने कागजाsa को रिसाइकल कर पुनः इस्तेमाल लाने के प्रयास के  चलते कागज का निर्माण करवाया गया है।

इस पहल की शुरूआत नगर निगम के मेयर श्री कुलभूषण गोयल व नगर निगम के आयुक्त श्री आर.के.सिंह ने की। उन्होंने बताया कि यह कार्य हरियाणा नवयुवक कला संगम द्वारा अभिनव परियोजना के तहत किया गया है। उन्होंने बताया कि इस कागज की खास बात यह है कि एक तो यह कागज का पुनः इस्तेमाल होता है और दूसरे इस को बनाते हुये पौधों के बीज डाले जाते है जिससे जब भी यह कागज जमीन या मिट्टी के सम्पर्क में आता है तो इस प्रक्रिया से नये पौधे उगते है।

उन्होंने बताया कि इसीप्रकार हम पर्यावरण को पौधा रोपण कर हराभरा बना सकते है और भावी पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण प्रदान करने में अग्रणीय भूमिका निभा सकते है। उन्होंने बताया कि शहर में गन्दगी से छुटकारा पाने की दिशा में यह प्रक्रिया इस्तेमाल की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसी प्रक्रिया के तहत कागज की पैंसिल को भी तैयार किया गया है। उन्होंने आशा वक्त करते हुये कहा कि इस प्रक्रिया द्वारा तैयार की गई कागज की पैंसिल को सरकारी स्कूलों के गरीब जरूरतमंद बच्चों को उपलब्ध करवाने का लक्ष्य भी है। उन्होंने शहरवासियों से आग्रह करते हुये कहा कि वे स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिये हरित क्रान्ति को बढावा देa व अधिक से अधिक पौधा रोपण करें।