नगर निगम पंचकूला ने घरेलू वेस्ट प्रबन्धन के सम्बन्ध में चलाई होम कम्पोस्टर स्कीम: आयुक्त आर.के.सिंह

पंचकूला, 05 मार्च: नगर निगम पंचकूला ने स्वच्छता अभियान के तहत चलाई गई अभिनव योजना की कड़ी में एक और नई पहल की जिससे घरेलू स्तर पर गीले कचरे से होम कम्पोस्टर केे तहत खाद में बदला जा सकता है।

नगर निगम आयुक्त श्री आर.के.सिंह ने सैक्टर-14 स्थित अपने कार्यालय से इस स्कीम का शुभारम्भ किया। उन्होंने बताया कि इस होम कम्पोस्टर को तकनीकी रूप से तैयार कर इस प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि ”वेस्ट टू वैल्थ” की ओर से पंचकूला वासियों के लिये आसान और कारगर योजना सिद्ध होगी।

उन्होंने बताया कि अभिनव स्कीम के चलते घरेलू स्तर के बाद कार्यालयों,स्कूलों,होटलों,रेस्टोरैंट के लिये भी बडे़ स्तर के कम्पोस्टर को भी लाया जायेगा। इस स्कीम के सफल संचालन के लिये लोगों को जागरूक कर इसे जन आन्दोलन का रूप दिया जायेगा और बडे़ स्तर के कम्पोस्टर को भी लाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के लागू होने से घरों के कचरे का उचित प्रबन्धन होगा और शहर जीरो वेस्ट की ओर अग्रसर होगा।

इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुये डा0 प्रवीण ने बताया कि इस कम्पोस्टर में बिजली का इस्तेमाल नही होता है। उन्होंने बताया कि इसमें अपने रसोई घर से निकला हुआ कचरा जैसे बचा हुआ खाना,सब्जी व फल के छिलके,सूखे फूल व पत्तियां तथा चायपती इत्यादि डाल सकती है। इस कम्पोस्टर में कल्चर का प्रयोग किया जाता है जोकि कचरें को शीध्र ही खाद में बदल देता है व इस में बदबू भी नहीं होने देता।इस ग्रीन बीन में तैयार होने वाली खाद पूर्णतयः जैविक है व पौधों के लिये बहुत लाभकारी है। उन्होंने बताया कि इस ग्रीन बीन को जल्द ही नगर निगम मार्किट रेट से कम रेटों में ईको मार्ट से उपलब्ध करवायेगा।

इससे पूर्व निगम आयुक्त श्री आर.के.सिंह ने निगम अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की । उन्होंने शहर में मुख्य प्रवेश öारों के सौन्दर्यरण, विज्ञापन,शौचालय,स्वच्छ सर्वेक्षण,2021 की दिशा में चलाये जा रहे अभियान। डत्न्ज् स्कीम,अवैध कब्जे व निगम के माध्यम से करवाये जा रहे विकास कार्यो की समीक्षा भी की।

इस अवसर पर बैठक में निगम के संयुक्त आयुक्त श्री संयम गर्ग, डीएमसी श्री दीपक सूरा,अशोक कुमार, कार्यकारी अभियन्ता अंकित लोहान,सलाहकार नगर योजना स्वाति आनन्द,पर्यावरण सलाहकार प्रियंका चैहान,वरिष्ठ लेखा अधिकारी श्री धर्मपाल,एस.डी.ओ श्री आर.के.शर्मा तथा ए.डी.ए श्री प्रवीण सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।