नगर निगम पंचकूला में बनने वाली ग्रीन इमारत का भूमि पूजन पंचकूला में

पंचकूला/ 13 दिसंबर- हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-3 स्थित नगर निगम पंचकूला में बनने वाली ग्रीन इमारत का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने नगर निगम द्वारा सफाई कर्मचारियों के बच्चों के लिये प्रोत्साहित करने हेतू छात्रवृति योजना के तहत 4 बच्चों जसविंद्र, आकांक्षा, कृति और प्रीति को 40 हजाार रुपये व 35 हजार रुपये की राशि प्रदान की। इसमें से 40 हजार लड़कों व 35 हजार लड़कियों के लिये दी गई है। उन्होंने पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर और पर्यावरण के प्रदूषण से निजात दिलवाने के लिए 50 ई स्कूटी, नगर निगम के सुपरवाईजरों, प्लंबरों को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि नगर निगम अपने अधिकतर कार्यालय किराये की इमारत में चला रहा है। किसी भी अधिकारी को सुचारू रूप से काम करने के लिये वातावरण और सुविधायें जरूरी है। नई ग्रीन इमारत के बनने से नगर निगम की सारी सुविधायें जनता को एक ही कार्यालय में उपलब्ध हो सकेंगी। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पंचकूला का हर नागरिक इस इमारत का पहरेदार है। यदि किसी को इमारत में उपयोग में लाई जा रही सामग्री पर कोई आपत्ति है तो वो प्रशासन व मुझे बता सकता है ताकि उपयोग में लाई जा रही गलत सामग्री को रोका जा सके और इमारत मजबूत व अच्छी बन सके। सभी अधिकारियों से भी उन्होंने कहा कि समय समय पर ग्रीन इमारत का निरीक्षण करते रहे। उन्होंने इमारत के ठेकेदार को भी अगाह किया कि वे निर्माण कार्य में कोई गलत सामग्री प्रयोग में न लाये।उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि 2.9 एकड़ भूमि पर 45.33 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि से बनने वाली यह इमारत लगभग 16 महीने में तैयार कर दी जायेगी। ग्रीन इमारत में पानी की रिसाईकलिंग सोलर सिस्टम लगाये जायेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा बिजली की बचत हो सके। उन्होंने ठेकेदार को कहा कि वे तय समय में निर्माण कार्य पूरा करे ताकि जनता को जल्द से जल्द नगर निगम की एक ही छत के नीचे सभी सुविधायें प्राप्त हो सके।
नगर निगम के आयुक्त राजेश जोगपाल ने बताया कि नगर निगम द्वारा सफाई कर्मचारियों के 60 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिये बनाई गई है। छात्रवृति योजना का मुख्य उद्देश्य सफाई कर्मियों के बच्चों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करवाना है।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, भाजपा जिला महामंत्री हरेंद्र मलिक, नगर निगम के ईओ जरनैल सिंह सहित नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।