निर्मला सीतारमण के रूप में पहली बार पूर्ण कालिक केंद्रीय वित्त मंत्री व स्मृति ईरानी सबसे युवा केंद्रीय महिला मंत्री: गेल की डायरेक्टर बंतो कटारिया

पंचकूला, 19 अप्रैल: गेल की डायरेक्टर बंतो कटारिया ने कहा कि कोरोना काल में संक्रमण से निबटने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन आगे आकर देश का नेतृत्व कर रहे हैं।

महिला सशक्तिकरण का सबसे सशक्त उदाहरण है l

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केन्द्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन के प्रयासों से आज देश में फेस मास्क, पीपीइ किट, सैनिटाइजर की उपलब्धता पहले से बहुत ज्यादा हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के प्रयासों से देश में वेंटिलेटरस की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना के पेशेंट के लिए अलग से वार्डों व बैडो की संख्या में वृद्धि लगातार की जा रही है, कोरोना वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाया जा रहा है, कोरोना वायरस से निपटने में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने मंत्रलाय के माध्यम से पहले दिन से ही सक्रिय है। केंद्र की मोदी सरकार ने स्टैंड अप इंडिया के अंतर्गत महिलाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए हर बैंक की हर ब्रांच में कम से कम एक महिला को ₹10 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराने का नियम बनाया है। कोरोना काल में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए मोदी सरकार की जन धन योजना बहुत कारगर सिद्ध हुई।

इस योजना के अंतर्गत खोले गए लगभग 22 करोड़ खातो में कोरोना काल में पांच सौ रुपए तीन बार जमा कराए गए, जिससे महिलाओं को अपने रोजमर्रा के खर्चे चलाने में आसानी हुई। केंद्र की मोदी सरकार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के प्रयासों से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए लगभग 6 करोड़ 60 लाख से अधिक महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के ग्रुप से जोड़ा गया, हरियाणा भाजपा की वरिष्ठ उपाध्यक्ष बंतो कटारिया ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए बहुत से कदम उठाए जा रहे है, भाजपा सरकार बनने के बाद से 95 प्रतिशत विद्यालयों में शौचालय बनवाए गए है। इससे विद्यालय में पढ़ने वाली लड़कियों की संख्या में वृद्धि हुई है। सरकारी विद्यालयों में बेटियों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग देने का कार्य भी शुरू किया गया है।

बन्तो कटारिया ने कहा कि निकट भविष्य में भारत 5 ट्रिलियन इकोनामी का लक्ष्य प्राप्त करेगा तो उसे महिलाओं का योगदान गेमचेंजर होगा।