पिछले 7 वर्षों में घग्गर पार सेक्टरों का हुआ कायाकल्प: विधानसभा अध्यक्ष

पंचकूला, 05 जनवरी: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पिछले 7 वर्षों में घग्गर पार सेक्टरों का कायाकल्प किया गया और यहां लगभग 400 करोड़ रुपये की लागत के विकास कार्य करवाये गये है। उन्होंने कहा कि पूर्व में यहां सेक्टर तो बना दिये गये परंतु लोगों के लिये आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था नहीं की गई।

लगभग 400 करोड़ रुपये की लागत सेे शुरू करवाये गये अनेक विकास कार्य: गुप्ता

श्री गुप्ता आज सेक्टर-27 में कामकाजी महिलाओं के लिसे नवनिर्मित वर्किंग वूमन होस्टल का लोकार्पण करने के उपरांत कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री और अंबाला लोकसभा संासद श्री रतनलाल कटारिया और नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।

150 करोड़ रुपये की लागत से नेशनल इंस्टीच्यूट आॅफ फैशन टैक्नोलाॅजी बनकर तैयार

घग्गर पार सेक्टरों में किये जा रहे विकास कार्यों का उल्लेख करते हुये श्री गुप्ता ने कहा कि सेक्टर-23 में लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत से नेशनल इंस्टीच्यूट आॅफ फैशन टैक्नोलाॅजी बनकर तैयार है और अगले माह इसका उद्घाटन किया जायेगा। इसके अलावा सेक्टर-26 में लगभग 30 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय पाॅलीटैक्निक एवं स्कील डवैल्पमेंट सेंटर स्थापित किया गया है, जिसमें युवाओं को एक सप्ताह से लेकर 3 साल तक के विभिन्न कोर्साें में प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है ताकि उनका कौशल विकास हो और वे प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वरोजगार स्थापित कर सके।

सेक्टर-20 की बेहतर कनैक्टीविटी के लिये लगभग 65 करोड़ रुपये की लागत से पुल का निर्माण

श्री गुप्ता ने बताया कि सेक्टर-20 की बेहतर कनैक्टीविटी के लिये सेक्टर-23 व 24 में लगभग 65 करोड़ रुपये की लागत से पुल बनकर तैयार हैं। इस पुल के बनने से ये सेक्टर पंचकूला के साथ साथ पंजाब से भी सीधे तौर पर जुड़ जायेगा।

सेक्टर-24 में 18 एकड़ भूमि पर 30 करोड़ रूपए की लागत से एक मल्टी फीचर्ड पार्क किया जा रहा है स्थापित

उन्होंने कहा कि सेक्टर-24 में 18 एकड़ भूमि पर 30 करोड़ रूपए की लागत से एक मल्टी फीचर्ड पार्क बनाया जा रहा है। यह पार्क ट्राइसिटी में सबसे बेहतरीन पार्क होगा। इस पार्क में ओपन एयर थियेटर, ओपन कैफे, साईकल व जाॅगिंग ट्रैक, मेज गार्डन, फुट ओवरब्रिज, मेडीटेशन गार्डन, स्केटिंग रिंग, म्यूजिकल फाउंटेन इत्यादि सभी सुविधाओं उपलब्ध होंगी। इसके अलावा पार्क के साथ दो होटल-कम-बैक्वेट हाॅल बनाने की योजना भी है।

सेक्टर-26 में पाॅली क्लीनिक को किया गया अपग्रेड

श्री गुप्ता ने बताया कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिये सेक्टर-26 में पाॅली क्लीनिक को अपग्रेड किया गया है जहां एक अच्छे अस्पताल की सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध करवाने के साथ साथ स्पेशलाईज्ड डाॅक्टरों की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कहा कि लोगों को निर्बाध बिजली उपलब्ध करवाने के लिये सेक्टर-26 में 66केवी सबस्टेशन का निर्माण किया गया है और बिजली संबंधित शिकायतों के समाधन के लिये यहां कार्यालय भी स्थापित किया गया है।

सेक्टर-23 में डंपिंग ग्राउंड की समस्या से लोगों को दिलाई निजात

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सेक्टर-23 में डंपिंग ग्राउंड की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिये इसे झूरीवाला में स्थानांतरित किया गया हैं और इसकी जगह पार्क या कोई अन्य संस्थान स्थापित करने का काम आरंभ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह डंपिंग ग्राउंड पिछले 30 वर्षों से लोगों के लिये परेशानी का सबब बना हुआ था।

पंचकूला को साफ, सुंदर और हरा भरा बनाने के लिये दिये सात सरोकार

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला को साफ, सुंदर और हरा भरा बनाने के लिये उन्होंने इस वर्ष सात सरोकार दिये है, जिसमें शहर को अतिक्रमण, स्लम, स्ट्रे कैटल, स्ट्रीट डॉग, ड्रग, प्रदूषण, प्लास्टिक से मुक्त करना शामिल है। उन्होंने पंचकूलावासियों से अपील की कि वे इन सरोकारो को पूरा करने में अपना सहयोग दें ताकि हम पंचकूला को और अधिक स्वच्छ, संुदर और हरभरा बना सके।

वर्किंग वूमन होस्टल में कामकाजी महिलाओं को रहने की मिलेगी पर्याप्त सुविधा

श्री गुप्ता ने कहा कि वर्किंग वूमन होस्टल में सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसर्जित 42 कमरों है और यह लगभग 8 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है। उन्होंने कहा कि इस होस्टल के बनने से कामकाजी महिलायें, विशेषकर दूर दराज क्षेत्रों से यहां आकर कार्य करने वाली महिलाओं को रहने की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस होस्टल में कामकाजी महिलाओं के रहने के साथ साथ बच्चों के लिये क्रेच की व्यवस्था भी की गई है। इसके अलावा होस्टल में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध और टीवी, फ्रिज, एसी जैसी अन्य आवश्यक सुविधायें भी उपलब्ध करवाई गई है ताकि यहां रहने वाली महिलाओं को एक बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाया जा सके।

श्री गुप्ता ने कहा कि सेक्टर-27 में बुुजुर्गों के लिये आॅल्ड ऐज होम बनने जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस आॅल्ड ऐज होम में बुजुर्गों के लिये उनकी जरूरतों के हिसाब से सभी आवश्यक प्रबंध किये जा रहे है ताकि उन्हें यहां किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।

गुप्ता ने वार्डों में बेहतर कार्य करने के लिये 5 पार्षदों व नगर निगम के 63 कर्मचारियों को किया सम्मानित

इस अवसर पर श्री गुप्ता ने अपने-अपने वार्ड में बेहतर कार्य करने के लिये वार्ड नंबर-2 के पार्षद सुरेश वर्मा, वार्ड नंबर-4 की पार्षद सोनिया सूद, वार्ड नंबर-5 के पार्षद जय कौशिक, वार्ड-12 के सोनू बिडला और वार्ड नंबर-13 के पार्षद सुनीत सिंगला को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके अलावा उन्होंने बेहतर कार्य करने वाले नगर निगम के 63 कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।

इससे पूर्व संबोधित करते हुये श्री कटारिया ने कहा कि वर्किंग वूमन होस्टल बनने से कामकाजी महिलाओं को विशेष लाभ होगा। उन्होंने कहा कि आये दिन पंचकूला में नये नये विकास कार्य किये जा रहे है और वह दिन दूर नही जब पंचकूला हरियाणा के साथ साथ ट्राईसिटी में भी सबसे बेहतर शहर होगा।

इस मौके पर मेयर श्री कुलभूषण गोयल ने पंचकूला को साफ, सुंदर और स्वच्छ व हराभरा बनाने में नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों के कार्यो की सराहना की। उन्होंने बताया कि वीमैन वर्किंग हॉस्टल में 42 कमरे हैं, जिसमें 21 एसी वाले कमरे हैं और 21 नॉन एसी वाले कमरे हैं। उन्होंने बताया कि नॉन एसी कमरे का किराया 5000 रूपये रहेगा जबकि ऐसी वाले रूम का किराया 7500 रूपये होगा।

इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त धर्मवीर सिंह, संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल, जिलाध्यक्ष अजय शर्मा, जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा, परमजीत कौर, कोषाध्यक्ष प्रवीन गुप्ता, पार्षद सुनीत सिंगला, सुरेश वर्मा, सोनिया सूद, जय कौशिक, रितु गोयल, गौतम प्रसाद, राजेश निशाद, ओमवती पुनिया, संदीप सोही व सोनू बिडला, जिला मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Leave a Reply