पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री व अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतनलाल कटारिया ने 150 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा होने पर किया आभार व्यक्त

पंचकूला, 08 जनवरी: पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री व अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतनलाल कटारिया ने 150 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा होने पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े हुए डॉक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मी, पुलिसकर्मी और समाज में भिन्न-भिन्न सामाजिक संस्थाओ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपनाए गए नए स्वास्थ्य मॉडल का ही परिणाम है कि आज भारत में 150 करोड़ कोवीड वैक्सीन के टीके लगाकर नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है। हमने लगभग 1 वर्ष में 88 करोड लोगों को पहला टीका और 62 करोड लोगों को दूसरा टीका लगाकर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया हैै। सरकार ने कोविड वैक्सीन सभी स्थानों तक पहुंचाने के लिये विभन्न माध्यमो का उपयोग किया हैं जैसे कि पहाड़ी व् दुर्गम क्षत्रों में ड्रोन के माध्यम से वैक्सीन पहुंचाने का काम किया गया हैं।

कटारिया ने कहा अगर आज अधिकांश भारतीयों को राशन से लेकर प्रशासन तक और मुफ्त इलाज से लेकर सस्ते दामों पर दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित हो रही है तो उसकी एकमात्र वजह है कि मोदी के 7 वर्ष के शासनकाल में सशक्त तकनीक का विकास हुआ है। देश के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांतिकारी परिवर्तन लाए गए हैं। आज देश में आधुनिक हेल्थ केयर सिस्टम खड़ा हुआ है, हेल्थ केयर के अंदर निजी स्वास्थ्य सेवाओं की भागीदारी बढ़ी है, स्वास्थ्य आईडी बनाने की ओर देश आगे बढ़ रहा है, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में समान रूप से स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो इसके लिए भी जमीनी स्तर पर काम किया गया है।

कटारिया ने कहा आज भारत का वैक्सीनेशन कार्यक्रम अमेरिका से 2 गुना, जापान से 5 गुना जर्मनी से 9 गुना और फ्रांस से 10 गुना अधिक है, जो अपने आप में एक नया कीर्तिमान है। इन सब परिस्थितियों के बावजूद देश आर्थिक क्षेत्र में भी विकास की राह पर बढ़ रहा है। नेशनल स्टैटिकल ऑफिस के ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत का इकोनामी ग्रोथ रेट 9.2 प्रतिशत और जीडीपी 2021-22 में 145.54 लाख करोड रुपए रहने का अनुमान है।

कटारिया ने कहा कि 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के बालकों का वैक्सीनेशन आरम्भ हो गया हैं, आने वाले कुछ दिनों में स्वास्थ्य कर्मीयों और 60 वर्ष के अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज भी आरम्भ हो जायेगी। कोरोना के बढते आंकड़ो के देखते हुए हम सभी को सतर्क रहने की आवश्कता हैं। हम सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करे व् स्वस्थ रहे।

Leave a Reply