प्राकृतिक चिकित्सा से हर प्रकार के रोगों का निदान सम्भव

पंचकूला, 16 सितम्बर: हरियाणा योग परिषद के चेयरमैन डा0 जयदीप आर्य ने कहा कि आज के दौर में कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए हमें प्राकृतिक चिकित्सा का सहारा लेना चाहिए। हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल योग एवं आयुर्वेद को बढ़ावा देने का कार्य कर रहे है।

योग परिषद के चेयरमैन प्रधानमंत्री के 70वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आॅनलाईन वेबिनार एवं संगोष्ठी का उद्घाटन कर रहे थे। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों से ही योग को अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर दर्जा मिल पाया है ओर प्राकृतिक चिकित्सा को अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिले, इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज प्रयासरत है।  प्राकृतिक चिकित्सा हमारे लिए बहुत ही कारगर है इसलिए हमें इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर प्रकार की बिमारी का ईलाज प्राकृतिक चिकित्सा में मौजूद है। इसके लिए हमें अपनी आहार-विहार चर्या अर्थात् खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा।

उन्होंने बताया कि प्राकृतिक चिकित्सा का अपने जीवन में प्रयोग करने पर बहुत फायदे होगें साथ ही साथ प्राकृतिक चिकित्सा के प्रयोग के कोई दुष्प्रभाव नहीं है। प्राकृतिक चिकित्सा के निरंतर उपयोग करने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जो वर्तमान समय में बहुत ही महत्वपूर्ण है।

हरियाणा योग परिषद के रजिस्ट्रार डा0 हरीश चन्द्र ने चेयरमैन महोदय डा0 जयदीप आर्य, कार्यक्रम संयोजक डा0 मदन मानव व प्राकृतिक चिकित्सा के वक्ताओं का अभिनंदन किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक डा0 मदन मानव वेबिनार में पूर्व निदेशक सीसीआरवाईएन भारत सरकार डा0 बी0टी0सी0 मूर्ति, मुख्य चिकित्सा अधिकारी योग ग्राम हरिद्वार डा0 नागेंन्द्र नीरज, मुख्य चिकित्सा अधिकारी आरोग्य मंदिर गोरखपुर डा0 बिमल कुमार मोदी ने भाग लिया और अपना अनुभव हरियाणा प्रांत की जनता के साथ सांझा किए।

Leave a Reply