बढ़ती बेरोजगारी को लेकर आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन

 

पंचकूला, 9 जुलाई: हरियाणा में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपनी चिंता व्यक्त करते हुए आज शहर में विरोध स्वरूप एक जुलूस निकाला। जिसकी अध्यक्षता पार्टी के उत्तरी हरियाणा जोन के सचिव योगेश्वर शर्मा ने की। हाथों में विरोध दर्शाती तखतिया पकड़े हुए पार्टी के युवा कार्यकर्ताओं ने हाथ में झाड़ू पकड़ कर अपना विरोध दर्ज कराया कि अब युवाओं के पास सड़कों पर झाड़ू लगाने के सिवाय कोई काम नहीं रह गया है। क्योंकि कोरोना काल के इस भयंकर दौर में युवा सड़क किनारे पकौड़े तल कर भी नहीं बेच सकता।

केंद्र व राज्य सरकार की गलत नीतियों के चलते बढ़ रहा है बेरोजगारी का आंकड़ा : योगेश्वर शर्मा

विरोध प्रदर्शन के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए योगेशवर शर्मा ने बताया कि देश व प्रदेश में बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ रही है। क्योंकि केंद्र एवं हरियाणा की सरकार की गलत नीतियों के चलते युवाओं को नौकरी मिलना तो दूर जिनके पास नौकरियां हैं उन्हें अपनी नौकरी बचाना मुश्किल हो रहा है। युवा अपनी डिग्रियां लेकर सड़कों पर दर-दर भटक रहे हैं ताकि उन्हें रोजगार मिल सके। परंतु ऐसा कुछ नहीं हो रहा। प्रदेश में कोई नए उद्योग लग ही नहीं रहे ऐसे में युवाओं को रोजगार कैसे मिले? योगेशवर शर्मा ने आगे बताया कि बेरोजगारी के मामले में भारत का विश्व भर में 87वा स्थान है। जबकि हरियाणा बेरोजगारों की दौड़ में सबसे पहले स्थान पर है। प्रदेश के लगभग 33 % युवा बेरोजगार है। उन्होंने कहा कि जजपा और भाजपा कि राज्य सरकार ने युवाओं को छलने का काम किया और उन्हें सरकारी नौकरियां दिलाने के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी 50% नौकरियां दिलाने की बात कही थी। परंतु उनके इस दावे की हवा निजी क्षेत्र की कंपनियों के मालिकों ने उनके इस दावे को कोर्ट में चुनौती देकर निकाल दी और अब ना तो जज्बा और ना ही भाजपा इस विषय पर कोई बात करने को तैयार होते हैं। उन्होंने आगे कहा कि चुनावों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी युवाओं को बड़े-बड़े सपने दिखाए थे और प्रतिवर्ष 2 करोड नौकरियां देने का वादा किया था जो कि आज तक पूरा नहीं किया गया। इसी प्रकार हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी प्रतिवर्ष दो लाख युवाओं को नौकरी देने की बात कही थी और पिछले 5 सालों में सिर्फ 10,000 युवाओं को ही नौकरियां मिली है। यही वजह है कि आज देश व प्रदेश का युवा विदेशों की ओर भाग रहा है क्योंकि उसे यहां अपना भविष्य अंधकार में नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि आज बढ़ती महंगाई के दौर में जहां घर चलाना आम आदमी के लिए मुश्किल हो रहा है, वही नौकरियों के लिए दर-दर भटक रहे युवाओं को अपने भविष्य की चिंता सता रही है कि वे आगे चलकर क्या करेंगे?

बेरोजगारी में विश्व भर में देश का नंबर 87 मां तो प्रदेश पहले स्थान पर l

इस अवसर पर आम आदमी पार्टी जिला पंचकूला के प्रधान सुरेंद्र राठी ने कहा कि इस सरकार ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन के नाम पर बेरोजगारों से करोड़ों रुपए इकट्ठे किए मगर युवाओं को इसका कोई लाभ नहीं मिला। उन्होंने कहा कि सरकार की गलत नीतियों और फैसलों के कारण बेरोजगारी में बेतहाशा इजाफा हुआ है और महंगाई चरम सीमा पर है।उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं पर दोहरी मार पड़ी रही है। एक तो उनके पास रोजगार नहीं है। ऊपर से बेरोजगार होने की वजह से रोटी खाने के लाले पड़े हुए। इस अवसर पर पार्टी के वरिष्ठ नेता नसीब सिंह, जगमोहन, प्रवीण हुडा, आर्य सिंह, कमलप्रीत योगी मसूरिया मनप्रीत सिंह रमेश शर्मा नसीब एफएम कर्मजीत सिंह, स्वर्ण जीत कौर बलटाना, सुखदेव चौधरीसविता पुरी आदि भी उपसिथत थे।