बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ साप्ताहिक कार्यक्रम जिला पंचकूला में

पंचकूला/ 20 जनवरी- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि जिला प्रशासन बच्चियों एवं महिलाओं की सुरक्षा के प्रति दृढ़ संकल्पित है। श्री आहूजा आज लघु सचिवालय के सभागार में 20 से 26 जनवरी तक मनाए जाने वाले  बेटी पढ़ाओ- बेटी बचाओ सप्ताह कार्यक्रम में प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा  कि बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ साप्ताहिक कार्यक्रम में जिले के शहर, गांव, कस्बा, तहसील में कार्यक्रम किए जाएगें। इसके अर्तंगत आंगनवाडी और आशा वर्कर प्रभावत फेरी निकालेंगी और घर -घर जाकर  बेटी बचाओ-बेटी पढाओ  का संदेश देंगी। पंचायत आॅफिस और अन्य सरकारी कार्यालयों  पर स्टीकर, पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक करेंगी।
अभियान में सरकारी और प्राईवेट स्कूल के बच्चे  पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राईटिंग,ड्राईंग-पंेंिटग प्रतियोगिताओं के माध्यम से कार्यक्रम चलाकर इस विषय पर समाज के लोगों इसके महत्व के बारे में बतांएगे। विद्यार्थी स्कूलों के अतिरिक्त सार्वजनिक स्थलों पर वाल पेंटिंग व ग्रैफिटी के माध्यम से इस अभियान की जानकारी देंगे। इस सप्ताह में विभिन्न समुदायों के धार्मिक नेताओं, समाज के विभिन्न क्षेत्रों  में उपलिब्धयां प्राप्त करने वाले नायकों द्वारा भी इस विषय पर लोगों को अवगत करवाया जाएगा। बच्चों के संरक्षण एवं लिंगानुपात की ताजा जानकारी के उपर ग्राम सभाओं में चर्चा की जाएगी। इस अभियान के तहत बच्चियों में गौरव की भावना पैदा करने के लिए  बच्चियों के नाम की नेम प्लेट घरों के बाहर लगवाए जाने की मुहिम चलाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि महिला एंव बाल विकास विभाग ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए अनेकों कदम उठाए हैं। इनमें 181 टोल फ्री सेवा है जो 24 घंटे काम करती है। इसके अतंर्गत पी़िड़ता स्वंय अथवा पीड़िता के रिश्तेदार  पीड़िता पर हो रही हिंसा की सूचना महिला हैल्प हेल्पलाईन पर दे सकते हैं। इसमें आवेदिका की पहचान एवं मामले को गोपनीय रखा जाएगा।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी जोगेन्द्र कौर, जिला समन्व्यक किरण भाटिया, एसीपी नुपूर बिश्नोई एवं संबधित अधिकारी उपस्थित थे।