बॉलीवुड में फिर सुर्खियों में छाए यूपी के पंछी जालौनवी

मुम्बई – पिछले दो दशक से अधिक अरसे से बॉलीवुड में गीतकार के रूप में काम कर रहे पंछी जालौनवी ने शाहरुख खान के बैनर रेड चिलीज एंटरटेनमेंट सहित कई बड़े बैनर्स की 40 से ज़्यादा फ़िल्मों में गाने लिखे हैं। फिल्म ‘दस’ के गीत दस बहाने, दीदार दे, ‘रा वन’ के गीत भरे नैना और ‘कैश’ के गीत माइंड ब्लोइंग माहिया उनके कुछ ब्लॉक बस्टर गाने हैं। उनकी लिखी एक गजल जगजीत सिंह भी गा चुके हैं। ‘दस’ का टाइटल ट्रैक दस बहाने अब टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर अभिनीत फिल्म ‘बागी 3’ में रीक्रिएट किया गया है और मिलियन व्यूज मिल चुके हैं। उनकी आने वाली फिल्मों में हंसल मेहता द्वारा निर्देशित राजकुमार राव और नुसरत भरुचा अभिनीत फिल्म ‘छलांग’ शामिल है। पंछी जालोनवी ज़ी टीवी के रिएलिटी शो सारेगामापा लिटिल चैंप्स के ज्यूरी मेंबर भी रह चुके हैं। जल्द ही वह इसके अगले सीज़न में भी नजर आएंगे।
टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर अभिनीत अपकमिंग फिल्म ‘बागी 3’ में रीक्रिएट गीत ‘दस बहाने 2.0’ से गीतकार पंछी जालौनवी की ऊंची ‘छलांग’
                   आजकल पंछी की सबसे अधिक चर्चा टाइगर श्रॉफ और एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर की अपकमिंग फिल्म ‘बागी 3’ के नए सांग  ‘दस बहाने 2.0’ को लेकर हो रही है। यह सांग  रिलीज होते ही यूट्यूब पर ट्रेंड भी कर रहा है। इस सॉन्ग में श्रद्धा कपूर और टाइगर श्रॉफ जबरदस्त अंदाज में नजर आ रहे हैं। अहमद खान द्वारा निर्देशित और साजिद नाडियाडवाला द्वारा निर्मित इस मूवी में टाईगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर का स्टाइल और स्वैग फैन्स को काफी पसंद आ रहा है। सिनेमाघरों में 6 मार्च 2020 को रिलीज हो रही इस फिल्म के इस गीत को लेकर फैन्स के एक्साइटमेंट का ठिकाना नहीं है। उल्लेखनीय है कि यह गाना सिंगर केके और शान द्वारा गाए गए लोकप्रिय गीत ‘दस बहाने’ का रीक्रिएशन है। ‘दस बहाने’ गीत निर्देशक अनुभव सिन्हा की फिल्म ‘दस’ का है।
             उत्तर प्रदेश के औराई, जनपद जालौन से सम्बन्ध रखने वाले गीतकार पंछी जालौनवी को किशोरावस्था के समय से ही कोर्स की किताबो से ज़्यादा कविता, शायरी, फ़िल्मी गीतों और फ़िल्मी पत्रिकाओं से लगाव रहा है। इन्हीं को पढ़कर उनके अंदर मुम्बई आने और अपना जौहर दिखाने का हौसला और जज़्बा पैदा हुआ। आज से लगभग 25 वर्ष पहले जब वह मुम्बई पहुंचे तो संघर्ष का एक सिलसिला शुरू हुआ। दस वर्षों के स्ट्रगल का अंत हुआ 2005 में जब फ़िल्मकार अनुभव सिन्हा ने उन्हें संजय दत्त और अभिषेक बच्चन अभिनीत फिल्म ‘दस’ के तमाम गीत लिखने का मौका दिया। जिसके टाइटल गीत “दस बहाने कर के ले गए दिल” ने पंछी जालौनवी को बतौर गीतकार एक पहचान दे दी।
               बॉलीवुड में मौका मिलने में समय जरूर लगता है और जब एक बार सिलसिला शुरू हो गया तो थमता नहीं बशर्ते अपनी काबिलियत को सही दिशा में लगाये। इतराए नहीं। पंछी हमेशा जमीन से जुड़े रहे और उनके लिखने का सफर एक कामयाब गीतकार के रूप में जारी रहा। किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख़ खान की फिल्म “रा वन” के लिए उनके लिखे गीत ‘भरे नैना’ की भी काफी प्रशंसा हुई जिसे विशाल शेखर ने कम्पोज़ किया था।
                  फिलहाल ‘दस बहाने 2.0’ गीत को महज तीन दिनों में ही तक़रीबन 30 मिलियनस व्यूज मिलने से पंछी बेहद खुश और उत्साहित हैं। उनका कहना है कि, वह ऊपर वाले, फैमिली फ्रेंड्स और अपने फैन्स का बेहद शुक्रिया अदा करना चाहते हैं, जिनकी वजह से 2020 की शुरुआत उनके लिए बड़े शानदार तरीके से हुई है।
                  आपको बता दें कि, फिल्मी गीतों में भी शायरी और पोएट्री के साथ लिट्रेचर को ज़िंदा रखने वाले गीतकार पंछी जालौनवी के शब्द राजकुमार राव की अपकमिंग फिल्म ‘छलांग’ में भी सुनने को मिलेंगे। पंछी जालौनवी नये गीतकारो, संगीतकारों और सिंगर्स को आगे बढाने के लिए ऑडियो करी नाम से एक म्युजिक कम्पनी भी चलाते हैं। (