भगवान श्री विश्वकर्मा नमन समारोह 2020: बिना देवी देवताओं के आशीर्वाद के तरक्की नहीं हो सकती

 

पंचकूला, 03 दिसंबर: हरियाणा सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने आज सेक्टर-20 पंचकूला के विश्वकर्मा भवन में भगवान श्री विश्वकर्मा नमन समारोह में बोलते हुए जांगिड ब्राह्मण सभा को 11 लाख रुपये का अनुदान देने की घोषणा की। वे आज कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे। श्री यादव ने भगवान विश्वकर्मा जी को श्रद्धासुमन अर्पित कर नमन किया।

उन्होंने कहा कि बिना देवी देवताओं के आशीर्वाद के तरक्की नहीं हो सकती। भगवान विश्वकर्मा को निर्माण का देवता माना जाता है। उन्होंने देवताओं के लिये अनेक भव्य महल, आलीशान भवन, हथियान और सिंहासनों का निर्माण किया। हिंदु समाज में विश्वकर्मा पूजा का विशेष महत्व है। अगर मनुष्य को शिल्प ज्ञान न हो तो वह निर्माण कार्य नहीं कर पायेगा। निर्माण नहीं होगा तो भवन व इमारते कैसी बनेगी। मशीन, औजार व इमारते न हो तो दुनिया तरक्की की ओर अग्रसर नहीं होगी। सामाजिक आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के लिये शिल्प ज्ञान होना जरूरी है। मान्यता है कि विश्वकर्मा की पूजा करने से व्यापार में दिन दुगुनी उन्नति होती है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने पिछडा वर्ग के कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिये अनेेको जनकल्याणकारी योजना और पिछडे आयोग का भी गठन किया हैं इसके अलावा जिला फरीदाबाद में कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना की। इस विश्वविद्यालय से न केवल जांगिड समाज बल्कि हर समाज के लोग शिक्षा लेकर जीवन में आगे तरक्की कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि मैं जांगिड समाज की मदद के लिये हमेशा तैयार रहूंगा।  श्री यादव ने कहा कि मैं अखिल भारतीय यदूवंशी समाज का प्रधान भी हूं और नारनौल के यदूवंशी समाज का प्रधान भी हूं।  हमने नारनौल में धर्मशाला और भवन बनवाये है जिनमें एडमिशन, टैस्ट व इंट्रव्यू के लिये आने वाले विद्यार्थियों के रहने और खाने की और खास तौर पर लड़कियों के लिये उनके टैस्ट, इंट्रव्यू सेंटर पर जाने के लिये दस किलोमीटर तक की मुफ्त यातायात की भी सुविधा भी प्रदान की जाती है।

प्रोग्राम में अति विशिष्ठ अतिथि और पिछडा वर्ग के प्रदेशाध्यक्ष शेरसिंह जांगडा ने बोलते हुए कहा कि मंत्री ओमप्रकाश यादव जी मेरे सहपाठी के साथ साथ दोस्त भी है। हमारे समाज के लोगों का हाथ और नियत दोनों साफ है। इसीलिये हम हरियाणा सरकार और जांगिड समाज के सहयोग से इस भवन को यहां तक पंहुचा पायें है। और मुझे आशा कि सरकार के दूसरे सांसद और मंत्रियों की तरह सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव जी भी बढ़चढकर इस भवन को आगे ले जाने में हमारी मदद करेंगे और एक दिन ये भवन पंचकूला की दूसरी इमारतों से भी अच्छा नजर आयेगा।

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष पिछडा वर्ग श्यामलाल जांगडा ने कहा कि हमारा समाज इस भवन को लेकर पंचकूला, चंडीगढ, मौहाली जितने भी जांगिड समाज के कर्मचारी, अधिकारी कार्य करते है सभी इस भवन के निर्माण में हर महीने अपनी सैलरी में से योगदान दे रहें है। सरकार और जांगिड समाज के योगदान से ये भवन भव्य बन पाया है। पंचकूला और चंडीगढ में आने वाले विद्यार्थियों को इंटव्यू, टैस्ट और एडमिशन के लिये रूकने के लिये काफी दिक्कत होती है। हमारे इस भवन में विद्यार्थियों के लिये चाहे वो किसी भी समाज का हो उसकी मदद की जायेगी।
श्री चंद्र प्रकाश भारतीय प्रशासनिक सेवानिवृत राज्य सूचना आयुक्त हरियाणा, महावीर जागड़ा तकनीकी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, जय सिंह जागडा पूर्व जिला एवं सत्र न्यायाधीश, श्यामलाल जागड़ा भाजपा उपाध्यक्ष पिछडा वर्ग मोर्चा, तेलूराम जागडा, लीलाधर, आरकेसवनिया, आर के किंडवाल आदि अन्य गणमान्य व्यक्ति कार्यक्रम में शामिल थे।