मनसा देवी काम्पलैक्स सेक्टर-1 से राजीव व इंदिरा काॅलोनी पंचकूला तक नाले परिसर के सौंदर्यकरण एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का किया शिलान्यास- गुप्ता

पंचकूला, 15 जून: शहर को स्वच्छ और हरा भरा बनाने की दिशा में एक ओर कदम बढ़ाते हुये हरियाणा के विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज मनसा देवी काम्पलैक्स सेक्टर-1 से राजीव व इंदिरा काॅलोनी पंचकूला तक नाले परिसर के सौंदर्यकरण एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का शिलान्यास किया।

लगभग 4 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होगा सौंदर्यकरण का कार्य: गुप्ता

सौंदर्यकरण का यह कार्य हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा लगभग 4 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा। यह कार्य अगले 6 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सौंदर्यकरण की दृष्टि से नाले के साथ साथ 100 बैंच, 651 अशोका व नीम के पेड़, 648 पलमेरिया और आम के पेड़ तथा 2598 शरबस लगाये जायेंगे। इसके अलावा 3.25 एकड़ पर ग्रासी लाॅन बनाया जायेगा।

पंचकूला वासियों के लिये स्थापित होगी फूड स्ट्रीट, उपयुक्त स्थान की जा रही है पहचान: गुप्ता

इस अवसर पर संबोधित करते हुये श्री गुप्ता ने कहा कि यह विशेषकर एमडीसी सेक्टर-1 और 4 के नागरिकों की बहुत पुरानी मांग थी। उन्होंने कहा कि यहां से गुजरने वाले प्राकृतिक नाले की वजह से लोगों को गंदगी व घासफूस खड़े होने के कारण कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा था। उन्होंने बताया कि इस समस्या का समाधान करते हुये हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से लगभग 4 करोड़ रुपये की लागत से एमडीसी सेक्टर-1 पंचकूला से राजीव व इंदिरा काॅलोनी पंचकूला तक के 4 किलोमीटर स्ट्रेच के सौंदर्यकरण के लिये अशोका और नीम के पेड़ और अन्य पौधे इस नाले के बर्म के उपर और फुटपाथ के आस पास लगाये जायेंगे। यह कार्य आगामी 6 महीने में पूरा किया जायेगा।

श्री गुप्ता ने कहा कि हमने अपने विधानसभा तथा नगर निगम दोनों के घोषणा पत्र मे वायदा किया था कि सेक्टर-2 व 4 की तरफ व सेक्टर-1 से राजीव व इंदिरा काॅलोनी तक दोनों नालों का सौंदर्यकरण किया जायेगा।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इसके अलावा शहर में लोगों की सुविधा के लिये फूड स्ट्रीट या नाईट फूड स्ट्रीट शुरू करने के लिये उपयुक्त स्थान पहचान की जा रही है। उन्होंने कहा कि वे चाहते है कि यहां अच्छे वेंडर आये और पंचकूला एक पिकनिक स्पाॅट के रूप में विकसित हो।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा पंचकूला को मैट्रापोलिटन सिटी बनाने की घोषणा शहर के लिये वरदान सिद्ध होने जा रही है। उन्होंने कहा कि बहुत से नामी निजी विश्वविद्यालयों  ने यहां स्थापित होने वाली एजुकेशन सिटी में अपना संस्थान खोलने में रूचि दिखाई है। इसके अलावा दो बड़े अस्पताल भी यहां स्थापित होंगे, जिससे शहरवासियों को और अधिक बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध होगी। फिल्म सिटी का जिक्र करते हुये उन्होंने कहा कि पंचकूला हिमाचल की तलहटी में बसा हैं और यह फिल्म इंडस्ट्री के लिये बेस कैंप का काम करेगा।

श्री गुप्ता ने कहा कि वे मोरनी को टूरिस्ट हब बनाना चाहते है। इस दिशा में आगामी 20 जून को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मोरनी में ट्रेकिंग, पैरागलाईडिंग व हाॅटबैलून का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने कहा कि पंचकूला के विकास के लिये अनेक कदम उठाये जा रहे है और उन्हें विश्वास है कि आने वाले दो तीन सालों में पंचकूला की एक नई तस्वीर उभर कर सामने आयेगी और पंचकूला राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतर्राष्टीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनायेंगा।

इस अवसर पर नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल, बीजेपी जिलाध्यक्ष अजय शर्मा, एचएसवीपी के प्रशासक धमेंद्र सिंह, अधीक्षक अभियंता संजीव चैपड़ा, चीफ इंजीनियर योगेश मोहन मेहता, कार्यकारी अभियंता एन के पायल, कार्यकारी अभियंता निधि भारद्वाज, जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा, जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, जिला महासचिव परमजीत कौर, माता मनसा देवी मंडलाध्यक्ष युवराज कौशिक, प्रमोद वत्स, जिला सचिव सुरेंद्र मनचंदा, युवा महामंत्री अमरेंद्र व अछरसिंह, युवा मोर्चा सचिव बिंद्र गुर्जर, सेक्टर-4 के पार्षद सुरेश वर्मा व भाजपा के अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।