मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना में किसानों का पंजीकरण अनिवार्य: उपायुक्त

पंचकूला, 21 जनवरी: उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि जिला में किसानों के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा स्कीम की भांति हरियाणा सरकार द्वारा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल की शुरूआत की गई है जिसके तहत किसानों को रबी 2020-21 में बोई गई फसलों का विवरण मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल (fasal.haryana.gov.in)  पर दर्ज  करवाना होगा।

उपायुक्त ने बताया कि  सरकार की अति महत्वपुर्ण स्कीम हैं जिसके तहत किसानों द्वारा अपने कृषि उत्पादों को मण्डियों में बेचने एंव कृषि या बागवानी विभाग से सम्बन्धित योजनाओं का लाभ उठाने हेतू अपनी फसलांे का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्यौरा में करवाना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि पंजीकरण के लिए किसान अपने नजदीकी काॅमन सर्विस सैन्टर या कृषि अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए जैसे कि फसल बिक्री, कृषि यन्त्रों पर सब्सिडी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना इत्यादि का लाभ केवल इस पोर्टल  पर पंजीकृत किसानों को ही दिया जाएगा। इसके अलावा रबी 2020-21 मंे बोई गई फसलों की खरीद भी इस योजना के तहत की जाएगी। इसलिए किसानों द्वारा इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य है चाहे वो अपनी फसल मण्डी में बेचना चाहते हैं या नही चाहते हो। किसानों के लिए अपनी फसलों के पंजीकरण हेतू परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है।

अतः किसानों से अनुरोध है कि शीघ्र अति शीघ्र उक्त पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाने का कष्ट करें ताकि फसलों की बिक्री में कोई समस्या का सामना ना करना पडे़।