राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के तहत आयुष विभाग ने पंचकुला में आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर

पचंकूला, 13 सितंबर: आयुष विभाग पंचकुला द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के तहत राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 15 में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डा0 नमिता व डा0 चित्रलेखा तथा होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डा0 वसुधा वत्स ने उपस्थित लोगो को किशोरावस्था, गर्भावस्था व धात्री महिलाओं को पोष्टिक आहार तथा कुपोषित बच्चों के ठीक खान-पान के बारे में जागरूक किया । इसके साथ-साथ खून की कमी को दूर करने के लिए पोषक आहार जैसे पत्तेदार सब्जियां, पनीर, दाले, अंडा आदि को आहार में शामिल करने के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

शिविर में योग प्रशिक्षिका अंजलि कौशिक ने सामान्य जीवन में योग क्रियाओं के महत्व तथा योग क्रियाओं से शरीर पर पड़ने वाले प्रभावो के बारे में बताया तथा उपस्थित लोगो को योग क्रियाएं करवाई।

शिविर में 77 रोगियो को आयुर्वेदिक व 64 रोगियो को होम्योपैथिक निशुल्क औषधियां वितरित की गई। इसके साथ-साथ चिकित्सको द्वारा शिविर में लगभग 141 रोगियो को औषधीयों के साथ-साथ स्वस्थ्य दिनचर्या के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा लोगो को औषधीय पौधों के उपयोग के बारे में जागरूक किया तथा लगभग 10 लोगो को सहिजन, गुडहल व तुलसी आदि जैसे औषधीय पौधे वितरित किए गए ।

Leave a Reply