राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 4430 नये मतदातओं को बांटे जाएंगे फोटोयुक्त वोटर कार्ड 

पंचकूला, 24 दिसंबर: अंबाला मंडल की आयुक्त एवं मतदाता सूची पर्यवेक्षक श्रीमती रेनु एस फुलिया ने 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की तैयारियों और मतदाता सूचियों की जांच को लेकर आज लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में तीसरा बैठक की। बैठक में मतदाता सूची पर्यवेक्षक ने सूचियों की जांच की। 

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त श्री महावीर कौशिक भी उपस्थित थे।

उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र 01-कालका तथा 02-पंचकूला के 4430 नये वोटर सूची में शामिल किए गए हैं। 25 जनवरी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सभी बीएलओ के माध्यम से अपने संबंधित बूथों पर मतदाताओं को नये फोटोयुक्त वोटर कार्ड वितरित करेंगेे। उन्होंने बताया कि पंचकूला के दोनो विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता 5 जनवरी 2022 को अंतिम प्रकाशन के बाद मतदाता सूची में अपना नाम www.ceoharyana.nic.in पर जाकर चैक कर लें। यदि किसी मतदाता को अपने वोटर कार्ड में कोई त्रुटि नजर आती है तो अपने नजदीकी संबंधित बूथ पर जाकर बीएलओ से संपर्क कर या जिला निर्वाचन कार्यालय में जाकर त्रुटी दूर करवा सकता है।

जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी ने अंबाला मंडल की आयुक्त एवं मतदाता सूची पर्यवेक्षक को बताया कि जिला से वोट बनने के लिए प्राप्त हुए आवेदनों में से 700 में कागजी कमी पाई गई, जिन्हें दस्तावेज पूरे करने के लिए नोटिस जारी किया गया परंतु नोटिस के बाद भी मतदाताओं ने कार्यालय से कोई संपर्क नहीं किया। इसलिए 700 फार्मों को कागजी कमी के आधार पर रिजेक्ट किया गया है।

बैठक में प्रकाशित नामावलियों की आपूर्ति के लिए की गई व्यवस्था, मतदाता सूची को अंतिम रूप देने से पहले सभी शिकायतों की जांच और उन पर कार्रवाई, अंतिम प्रकाशन से पहले प्रारूप 1 से 8 में सांख्यिकीय विश्लेषण व मतदाता सूची के संबंध में दुरूस्त होने, मतदाता सूची की छपाई के लिए तैयार की गई पीडीएफ, मतदान केंद्रों, ईआरओ कार्यालयों, डीईओ कार्यालयों और सीईओ की वेबसाइट पर नामावली के अंतिम प्रकाशन की व्यवस्था, राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सभी नव नामांकित मतदाताओं के एपिक कार्ड की प्रिंटिंग, तथा तहसील एवं जिला मुख्यालय पर एनवीडी समारोह आयोजित करने की व्यवस्था के साथ-साथ जिले में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन विषयों पर भी चर्चा की गई।

इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला डॉ. ऋचा राठी, नगराधीश श्रीमती सिमरनजीत कौर, तहसीलदार कालका विक्रम सिंगला तथा जिला चुनाव कार्यालय के कर्मचारी भी उपस्थित थे।