शहर की साफ-सफाई व सुन्दरता में सफाई मित्रांे व बागवानी विभाग का विशेष योगदान है।

पंचकूला, 14 अप्रैल: पंचकूला को साफ सुथरा एवं सुन्दर बनाने के लिये सफाई मित्रों को विशेष योगदान है और वे गत तीन महीनें से इस दिशा में बेहतर कार्य कर रहे है। इसके साथ-साथ वे भविष्य में भी इस प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिये कार्य करते रहेंगे।

बेहतर कार्य करने वाले सफाई मित्रों को दो-तीन महीने के बाद कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया जायेगा l

यह बात नगर निगम पंचकूला के मेयर श्री कुलभूषण गोयल ने नगर निगम द्वारा सैक्टर-14 स्थित कार्यालय के प्रांगण में भारत रत्तन डा0 भीमराव अम्बेडकर की 130वीं जयन्ती के अवसर पर सफाई मित्र सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।उन्होंने नगर निगम की समस्त टीम व निगम के पार्षदों सहित लोगों का आभार प्रकट करते हुये कहा कि उनके सहयोग से पंचकूला को साफ-सुन्दर बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान जिन सफाई मित्रांे ने बेहतर कार्य किया है उन्हें इस कार्यक्रम में सम्मानित किया गया है। इसके साथ-साथ कोविड के दौरान जिन तीन सफाई मित्रों ने दाह संस्कार का कार्य किया है उन्हें भी सम्मानित किया गया है।इसप्रकार कुल 38 सफाई मित्रों को इस कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।

भारत रत्तन डा0 भीमराव अम्बेडकर की 130वीं जयन्ती पर लोगों को दी बधाई एवं शुभकामनाएं: निगम महापौर कुलभूषण गोयल

उन्होंने कहा कि शहर की सुन्दरता में बागवानी विभाग का महत्वपूर्ण योगदान है क्योंकि पतझड़ के मौसम में वृक्षों के पतो के कारण शहर की सुन्दरता पर प्रभाव पड़ता है और सफाई मित्र इस दिशा में बेहतर कार्य कर शहर की सुन्दरता में चार चांद लगाते हंै। उन्होंने कहा कि शहर में घास लगाने की दिशा में टैंडर पास हो चुका है और पंचकूला में कहीं पर भी मिट्टी दिखाई नहीं देगी और सभी जगह घास लगाई जायेगी। उन्होंने कहा कि कुत्तों की समस्या से निजात दिलाने की दिशा में भी सुखदर्शनपुर में आज से कार्य आरम्भ हुआ है और यह कार्य बेजुबान संस्था के माध्यम से करवाया जा रहा है। आज इस एतिहासिक दिवस पर सुखदर्शनपुर में हवन करवा कर आरम्भ किया गया है । उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ शहरवासियों को दो बड़ी परियोजनाएं भी आरम्भ की जा रही है जिनमें पीएनजी व सीएमजी पाईप लाईन बिछाने का कार्य शामिल है। उन्होंने बताया कि वाहनों के खर्च में 30 प्रतिशत की कमी आयेगी। इसी प्रकार घरेलू गैस की दिशा में भी बचत होगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से पर्यावरण शुद्ध होगा और हम भावी पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण देने में भी सक्षम हांेगे। उन्होंने कहा कि वे शहर को साफ सुथरा एवं सुन्दर बनाने के साथ-साथ आत्मनिर्भर पंचकूला बनाने के लिये हर सम्भव प्रयास करेगें और इसके साथ-साथ पंचकूला को शिक्षा का हब भी बनाने की दिशा में हर सम्भव प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि एक स्कूल नगर निगम को भी दिया जायेगा जहां पर नगर निगम के कर्मचारियों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जायेगी।

नौकरी के दौरान सफाई मित्र की मृत्यु हो जाने पर परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की मांग को जायज ठहराते हुये मेयर कुलभूषण गोयल ने कहा कि निगम आयुक्त के माध्यम से या फिर हाउस की बैठक के माध्यम से इस मांग को पूरा करने का हर सम्भव प्रयास किया जायेगा। उन्होंने सफाई मित्रों को विश्वास दिलाया कि उनके साबुन,तेल की राशि आयुक्त के माध्यम से दिलवाई जायेगी।

उन्होंने इससे पूर्व डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर उन्हें नमन किया और उनके जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने सविधान निर्माता डा0 भीमराव अम्बेडकर को महान समाज सुधारक बताते हुये कहा कि भारत के सविधान में उन्होंने अपने जीवन में सभी को सामान अधिकार देने का कार्य किया है। उन्हांेने कहा कि आज डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर विभिन्न कार्यक्रम किये जा रहे है। उन्होंने युवाओं से विशेषतौर पर आग्रह करते हुये कहा कि वे डा0 भीमराव के सिद्वातों का अनुसरण करते हुये समाज एवं राष्ट्र की प्रगति में अपना पूर्ण सहयोग दें।

इस अवसर पर निगम के आयुक्त श्री आर0के0सिंह ने डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी और कहा कि डा0 भीमराव अम्बेडकर किसी जाति एवं वर्ग के व्यक्ति नहीं थे अपितु उन्होंने समाज के सभी वर्ग के लोगों के समाज सुधारक थे। उन्होंने कहा कि डा0 भीमराव अम्बेडकर ने शिक्षित होने पर विशेष तवजा दी थी। उन्होंने कहा कि सभी को अपने लड़के-लड़की को शिक्षित करना चाहिये क्योंकि एक शिक्षित लड़की अपने तीन परिवारों को शिक्षित करती है। उन्होंने कहा कि उन्हांेने स्वंय अपने गांव वजीरपुर में (गोहाना) लाईब्रेरी खोली हुई है। इसके साथ साथ गांव में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर जरूरतमंद बच्चों को आगे बढ़ाने के लिये मदद की जाती है। उन्होंने डा0 भीमराव अम्बेडकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुये कहा कि उन्होंने कड़ी मेहनत करके जीवन में सफलता हासिल की। उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत एवं कठिन परिश्रम मनुष्य के हाथों की लकीरों को बदल देती है और ऐसा करके डा0 भीमराव अम्बेडकर ने दूनियां के सामने अद्भूत उदाहरण प्रस्तुत किया।

आयुक्त ने मंच को उत्साह की संज्ञा देते हुये कहा कि हमें जीवन में आगे बढ़ने के लिये सदैव ही उत्साहित रहना चाहिये तभी हम आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।उन्होंने कहा कि युवाओं में असीम,ताकत एवं साहस होता है और यदि युवाओं को प्रारम्भिक जीवन में उचित मार्गदर्शन मिले तो वे आगे चल कर राष्ट्र एवं समाज की प्रगति में अहम भूमिका निभा सकते हंै। उन्होंने कहा कि हमें अपने बच्चों के हित में स्कूल के शिक्षक से भी बच्चे की जानकारी अवश्य लेनी चाहिये। उन्होंने समाज में पनप रही नशे की प्रवृति पर चिंता व्यक्त करते हुये कहा कि बच्चों को ऐसी सामाजिक बुराईयों से दूर रखना चाहिये और उन्हें ज्ञान प्राप्त करने की दिशा में पुस्तकें पढ़ने के लिये प्रेरित करना चाहिये तभी हम सभ्य समाज की कल्पना कर सकते हैं।

उन्होंने नगर निगम के मेयर श्री कुलभूषण गोयल का विशेषतौर पर आभार प्रकट करते हुये कहा कि उन्होंने आज ऐतिहासिक दिवस पर अपने मानदेय सफाई मित्रों को देने का जो सराहनीय कार्य किया है और उनके द्वारा लिये गया उचित फैसला डा0 भीमराव अम्बेडकर को सच्ची श्रद्वांजलि है। उन्होंने कहा कि इससे मेयर की सकारात्मक सोच का पता लगता है कि उनके दिल में सफाई मित्रों के प्रति कितनी सहानुभूति है। उन्होंने कहा कि मेयर ने 20 सफाई मित्र व 15 निगम के विभिन्न कर्मचारी शामिल है,को अपने वेतन से 2100-2100 रूपये की राशि देकर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त कोविड के समय दाहसंस्कार करने वाले तीन सफाई मित्रों को 5100-5100 की राशि देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री ने भी सफाई मित्रों के कल्याण के लिये कई स्कीमें चलाई हुई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने निगम से सफाई मित्रों की अन्तिम वेतन की रिर्पोट भी मांगी है। उन्होंने कहा कि निगम की ओर से सफाई मित्रों के बच्चों को छात्रावृति भी प्रदान की जा रही है।

इस अवसर पर धन्यवाद प्रस्ताव में नगर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग ने मेयर को विश्वास दिलवाया कि नगर निगम की टीम लोगों के एवं पार्षदों के सहयोग से पंचकूला को साफ सुथरा एवं सुन्दर बनाने की दिशा में निष्ठा,लग्न एवं ईमानदारी के साथ कार्य करेंगे । उन्होंने कहा कि निगम ने शहर के सौन्दर्यकरण की दिशा में दिल्ली से भी डिजाइन मंगवाये है और इस दिशा मेे नगर निगम के मेयर से विचार-विमर्श किया जायेगा।

कार्यक्रम में जेेजेपी के शहरी प्रधान ओ.पी. सिहाग,पार्षद श्रीमती ओमवती पूनिया,राकेश,गौतम प्रसाद व निगम कर्मचारी संघ की ओर से रोशन लाल ने भी डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुये डा0 भीमराव अम्बेडकर के जीवन पर प्रकाश डाला।

इस से पूर्व मेयर व आयुक्त ने परम्परा गत दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। नगर निगम के आयुक्त श्री आर0के0सिंह ने निगम के महापौर को सविधान की प्रति यादगार स्वरूप भेट की। कर्मचारी एसोसिएशन की ओर से महापौर व आयुक्त को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में नगर निगम के अधीक्षक अभियन्ता विजय गोयल,उप नगर निगम के आयुक्त श्री दीपक सूरा,पार्षद सुरेश वर्मा,सुशील गर्ग,राजेश कुमार,परमजीत कौर,रितू गोयल,सुनित सिंगला,पूर्व पार्षद सी.बी.गोयल सहित निगम के अधिकारी,कर्मचारी व नगर निगम संघ के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।