श्रीमती अरुणा आसफ अली राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में ‘कैनवास आर्ट’ पर पांच दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन

पंचकूला, 25 दिसंबर: श्रीमती अरुणा आसफ अली राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती प्रोमिला मलिक के नेतृत्व में महिला अध्ययन एवं विकास प्रकोष्ठ द्वारा ‘कैनवास आर्ट’ पर पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला में कॉलेज के छात्रों को विभिन्न प्रकार के चित्रकारी और टेक्सचर सीखने का मौका मिला जो कैनवास पर किया जा सकता है।

इस अवसर पर रिसोर्स पर्सन सुश्री भवाना ने स्टूडेंट्स को टिप्स दिए, जिनका कैनवास इस्तेमाल करते समय ध्यान रखना जरूरी है। उन्होंने छात्रों को रंग मिश्रण और पेंट ब्रश के उपयोग के बारे में जानकारी दी।

कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों ने कैनवास पर ग्लास पेंटिंग, भित्ति कला, क्ले आर्ट के बारे में सीखा। उन्हें पेपर नैपकिन, वॉल पुट्टी और शिल्पकार मदद से कैनवास पर विभिन्न बैकग्राउंड टेक्सचर के बारे में भी प्रशिक्षण दिया गया।

महिला प्रकोष्ठ की संयोजक डॉ रागिनी ने बताया कि इस कार्यशाला के आयोजन लक्षय छात्रों को उस कौशल के बारे में बताना है जिससे वे भविश्य में उद्यमी बन सकें। इस कला से लड़कियां स्वतंत्र होकर अपनी आजीविका कमा सकती हैं। उन्होंने कहा कि ये सभी कला रूप पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं, इसलिए कॉलेज की महिला प्रकोष्ठ इस प्रकार की कार्यशालाओं का आयोजन कर लड़कियों को सशक्त बनाने का प्रयास करती है। कार्यशाला में आवश्यक सभी सामग्री महाविद्यालय द्वारा उपलब्ध कराई गई।

महिला प्रकोष्ठ की सदस्य श्रीमती अंजना, श्रीमती सुमन, श्रीमती इंदु,श्रीमती अनु, श्रीमती नमिता व श्रीमती शबनम ने महाविद्यालय की छात्राओं को प्रेरित कर कार्यशाला को सफल बनाया।