सब्जी उत्पादकों के नुकसान की भरपाई करे सरकार: कुमारी सैलजा

चंडीगढ़: हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि पिछले दिनों प्रदेश में बारिश से तबाह हुई सब्जियों की फसल के नुकसान की भरपाई भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार को जल्द से जल्द करनी चाहिए। इसके लिए तुरंत विशेष गिरदावरी के आदेश देते हुए सर्वे कराना चाहिए, ताकि सब्जी उत्पादक किसानों के जख्मों पर मरहम लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस बारिश में सब्जियों के साथ ही गेहूं व सरसों की फसल में भी नुकसान हुआ है।

बारिश से सब्जियों के अलावा गेहूं व सरसों की फसल में भी नुकसान

मीडिया को जारी बयान में कुमारी सैलजा ने कहा कि कई दिन तक लगातार हुई बारिश से खेतों में पानी जमा हो गया। इससे किसानों की मेहनत इस पानी में डूबती नजर आई। गेहूं, सरसों व सब्जियों की फसलों में बड़ा नुकसान हो गया। बारिश के बाद तेज हवा से गेहूं व सरसों की फसल खेतों में पूरी तरह से जमीन पर बिछ गई। फसल नष्ट होने से किसानों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष ने कहा कि बारिश के कारण जलभराव से सबसे ज्यादा नुकसान आलू उत्पादक किसानों को हुआ। आलू की फसल पक कर तैयार हो गई थी लेकिन खेतों में पानी जमा होने के कारण अब गलनी शुरू हो गई है। इस बारिश से गोभी, गाजर, मूली, शिमला मिर्च और प्याज की फसल तैयार करने वाले किसानों को भी बड़ा नुकसान हुआ है।

खाद की कमी पर झूठ बोलने वाली सरकार किसानों से माफी मांगे

कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार किसानों की सुध नहीं ले रही है। एक साल से अधिक समय तक चले किसान आंदोलन की वजह से प्रदेश सरकार किसानों के साथ बदले की भावना से पेश आ रही है। इसलिए अभी तक पिछले साल खराब हुई फसलों की एवज में मिलने वाला मुआवजा भी नहीं दिया गया है। मानसून सीजन में फसल खराब होने के बाद विपक्ष के दबाव में विशेष गिरदावरी का आदेश तो सरकार ने जरूर दिया, लेकिन मुआवजे की बाट किसान आज भी जोह रहे हैं। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष ने कहा कि किसान विरोधी होने की वजह से ही प्रदेश सरकार अभी तक किसानों की जरूरत के अनुसार यूरिया व अन्य खाद का इंतजाम नहीं करवा पाई है। जबकि, विधानसभा के अंदर कृषि मंत्री ने खाद की कमी न होने के बारे में बयान देकर समूचे प्रदेश को गुमराह करने का काम किया। अपने बयान के लिए माफी मांगते हुए कृषि मंत्री को तुरंत यूरिया का इंतजाम करवाना चाहिए। कुमारी सैलजा ने कहा कि गठबंधन सरकार को बारिश से खराब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी का आदेश देते हुए फसलों की मुआवजा राशि तुरंत जारी करनी चाहिए।

Leave a Reply