सामाजिक एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री ओम प्रकाश यादव ने दिव्यांगजनों के चार दिवसीय टी-20 हैप कप-2021 टूर्नामेंट के दूसरे दिन मुख्यातिथि के रूप में की शिरकत

पंचकूला, 29 दिसंबर: हरियाणा सरकार में सामाजिक एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री ओम प्रकाश यादव ने दिव्यांगजन क्रिकेट प्रतिस्पर्धा के दूसरे दिन सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवी लाल क्रिकेट स्टेडियम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर क्रिकेट मैच का किया शुभारंभ। इस अवसर पर उन्होंने फिजिकली चैलेंज्ड क्रिकेट एसोसिएशन आॅफ इंडिया और डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट काउंसल आॅफ इंडिया व आईसीसीएल के संयुक्त तत्वावधान में करवाई जा रही प्रतियोगिता के आॅर्गेनाईजर को 5 लाख रुपये देने की घोषणा की।

फिजिकली चैलेंज्ड क्रिकेट एसोसिएशन आॅफ इंडिया और डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट काउंसल आॅफ इंडिया टूर्नामेंट के आॅर्गेनाईजर को सामाजिक व अधिकारिता राज्यमंत्री ने 5 लाख रुपये देने की, की घोषणा

इस अवसर पर श्री यादव ने अपने संबोधन में कहा कि सर्वप्रथम वे दिव्यांगजन प्रतियोगिता आॅर्गेनाईजर को ये राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता करवाने के लिये बधाई देते है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार और राज्य सरकार दिव्यांग खिलाड़ियों और दिव्यांगों की मदद के लिये लगातार प्रयासरत है। इस तरह की प्रतियोगिता से दिव्यांगों की प्रतिभा को और निखरने का मौका मिलता है। ऐसे खेलों में दिव्यांगों का जज्बा और मेहनत प्रत्यक्ष देखने को मिलता है। पैरा ओलंपिक में दिव्यांगों ने देश के लिये मैडल लाकर यह साबित कर दिया कि उनमें खेल के प्रति कितनी क्षमता है। हरियाणा सरकार ने दिव्यांगों को पैरा ओलंपिक में मैडल लाने के लिये करोड़ो रुपये के इनाम और अच्छी नौकरियां देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की खेल नीति पूरे भारत में प्रसिद्ध है। दूसरे राज्यों के खिलाड़ी भी हरियाणा राज्य की ओर से खेल कर करोड़ो रुपये के बड़े इनाम और नौकरियां लेने को ललायित रहते है क्योंकि उनके राज्यो ंमें इनाम की राशि बहुत कम है।

रवि-11 टीम के एक हाथ से खेलने वाले बाये हाथ के खिलाड़ी शिव शंकर शिवा, जिसने मैच में 50 रन बनाये, को राज्यमंत्री ने किया सम्मानित l

उन्होंने कहा कि जीवन में व्यक्ति को कभी भी हिम्मत नहीं हारनी चाहिये। उन्होंने कहा कि मन के हारे हार है, मन के जीते जीत। यदि किसी दिव्यंाग व्यक्ति का हौंसल बुलंद है तो वह जीवन में किसी भी उंचाई तक जा सकता हैं। उन्होंने कहा कि टोकियो ओलंपिक में जहां हरियाणा के खिलाड़ियों ने देश में सबसे अधिक मैडल हासिल किये वहीं पैरा ओलंपिक में भी एक तिहाई मैडल हासिल कर देश में हरियाणा का नाम रोशन किया है।

उन्होंने आज की विजेता टीम के रवि-11 एक हाथ से खेलने वाले बाये हाथ के खिलाड़ी शिव शंकर शिवा, जिसने मैच में 50 रन बनाये, उसको मिठाई खिलाकर और पीठ थपथपाकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर बाल योगी महंत चरणदास महाराज ने सामाजिक एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री ओम प्रकाश यादव को सम्मानित किया।

इस अवसर पर फिजिकली चैलेंज्ड क्रिकेट एसोसिएशन आॅफ इंडिया के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री संगीत सिलवेरी और राज्य उपाध्यक्ष श्री रमेश सैनी, महासचिव श्री रवि चैहान, डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट काउंसल आॅफ इंडिया से श्री सुमित जैन, व्हील चेयर क्रिकेट एसोसिएशन के फाउंडर श्री अभय प्रताप, धानू ग्रुप के निदेशक श्री सचिन लुनार, आईसीसीएल से श्री सीआर स्वामी, जिला रेडक्राॅस सोसायटी पंचकूला की सचिव सविता अग्रवाल, श्रम एक्सेसिबलिटी पार्टनर सिमनू जिंदल ट्रस्ट के प्रतिनिधि विपिन सैनी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।