हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कालका/ पिंजोर रेलवे लाईन पर बनने वाले आरयूबी का किया अवलोकन

पंचकूला, कालका, 25 अक्तूबर: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि विकास परियोजनाएं एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर जनता के  हित को ध्यान में रखते हुए बनाई जाती है ताकि जनता को उनका पूरा लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इसलिए वे जनता की सुविधा के लिए तीसरी बार बातचीत करने आए हैं ओर लोगों के अनुसार ही कार्य किए जाएगें।

मुख्यमंत्री कालका/ पिंजोर रेलवे लाईन पर बनने वाले आरयूबी का अवलोकन करने के बाद लोगों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रजातांित्रंक सरकार में इस तरह का इन्फ्रास्ट्रक्चर लोगों की सुविधाओं के लिए ही खड़ा किया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि लोगों को आवागमन के लिए  बेहतर अण्डरपास मिल जाए और मोहल्ले के निवासियों के साथसाथ  आने जाने वाले लोगों को मार्केट की सुविधा भी मिले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की सुविधा के लिए दो प्रकार के नक्शे तैयार किए गए। पहले में अण्डरपास के साथ दोनो ओर सर्विस लेन निकालना जरूरी तथा धरातल पर सड़क बने। इसमें यू टर्न लेकर समय ग्राहक मार्केट में आ सके और उन्हें पार्किग की भी सुविधा मिले। दूसरा सर्विस लेन को मेन रास्ता बनेगा जो उसको लेवल पर लाया जाएगा। उसमें दूकानों के बेसमेंट में कोई दिक्कत पेश न आए ओर दूकानों के सामने से रास्ता निकलें। इसमें जिस लेन से जाएगा उसी से वापिस आएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नीचे की सड़कों की का्रेसिंग नहीं हो सकती। इनमें डिवाईडर बीच में होगा। दूसरे प्रस्ताव में नीचे के लेवल पर बनानी चाहिए। इस पर सभी नागरिको की सहमति है। इसलिए सभी नागरिकांे की सहमति होगी वही कार्य होगा ।  उन्होंने कहा कि इस प्रकार जनता के हितार्थ है वही ठीक है। उसके लिए उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चैटाला विभाग के अधिकारियों से भी सहमति ले ली गई है। उन्होंने कहा कि रेलवे को कोई आपति नहीं होती। इसलिए जनता की इस मांग को स्वीकार कर लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेशनल हाईवे बनने के बाद ंिपंजौर व कालका का बड़ा महत्व बन गया है। यह प्राचीन स्थल है तथा पर्यटन के रूप में विकसित स्थान है। उन्हांेने कहा कि शहर का बाईपास बनने के बाद भी पुराने शहर को देखने के लिए लोगों का शहर के अंदर से  आना जाना बना हुआ  है। इसके  अलावा हिमाचल जाने वाले लोग अब भी शहर के अंदर से जाते है। उन्होंने कहा कि ंिपंजौर-बद्दी चैडी सड़क बन जाने के बाद ओर भी सुन्दर शहर बन जाएगा। इसका कार्य शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।

इस प्रकार मुख्यमंत्री ने लोगों की इस  मांग को पूरा कर दिया ओर लोगों में खुशी का आलम रहा। इस पर व्यापार मण्डल कालका की ओर से मुख्मयंत्री का आभार जताया। इस मौके पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, एसीएस आलेक निगम, वी उमाशंकर, उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, पूर्व विधायक लतिका शर्मा, भाजपा के जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, व्यापार मण्डल के प्रधान तरसेम गुप्ता, संजीव कौशल सहित कई अधिकारी  मौजूद रहे।