हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्ट्रीट वेंडिग जोन सेक्टर-4 का किया उद्घाटन।

पंचकूला, 6 जुलाई: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्ट्रीट वेंडिग जोन सेक्टर-4 का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस वेंडिग जोन के स्थापित होने से वेंडर्स एक निश्चित स्थान पर सम्मानपूर्वक अपनी रोजी-रोटी कमा पायेंगे।

45 लाख रुपये की राशि से शहर की बी रोडस पर स्टडस लगाने व थर्मोप्लास्टिक पेंटस की लाईनिंग के कार्य का किया शिलान्यास

इस अवसर पर उनके साथ नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल उपस्थित थे। इससे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने स्ट्रीट वेंडिंग जोन में अलाट की गई आॅथोराईज्ड वेंडिंन काॅर्ट का निरीक्षण किया व उनका विधिवत उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने 45 लाख रुपये की राशि से शहर की बी रोडस पर स्टडस लगाने व थर्मोप्लास्टिक पेंटस की लाईनिंग के कार्य का शिलान्यास भी किया।

कोविड-19 के दौरान श्मशानघाट में आने वाले शवों का अंतिम संस्कार करने वाले सफाई मित्रों को किया सम्मानित।

इस अवसर पर बोलते हुये श्री गुप्ता ने डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्ट्रीट वेंडिग जोन सेक्टर-4 में जगह अलाॅट होने पर वेंडर्स को बधाई दी। उन्होंने कहा कि वेंडिंग जोन में कुल 102 साईटस में से 74 साईटस वेंडर्स को अलाॅट कर दी गई हैं और बाकी बची साईटस को भी ड्राॅ के माध्यम से शीघ्र ही अलाॅट कर दिया जायेगा। श्री गुप्ता ने कहा कि आज का दिन ऐसे सभी वेंडर्स के लिये एक परिवर्तन का दिन है क्योंकि आज से वे एक सम्मानजनक नागरिक की तरह अपनी रोजी रोटी कमा सकेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले 30-35 वर्षोंं से स्ट्रीट वेंडर्स को गर्मी, सर्दी, बरसात के मौसम में सड़क पर बैठकर अपनी आजीविका कमानी पड़ती थी। आज इस वेंडिंग जोन में जगह अलाॅट होने पर उनकी ये सभी दिक्कतें दूर हो गई हैं।

पंचकूला में कुल 16 वेंडिंग जोन होंगे स्थापित – गुप्ता

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला में कुल 16 वेंडिंग जोन बनाये जाने है, जिसमें 8 घग्गर के दूसरी और स्थित सेक्टरों में बनने है, जिसका कार्य भी शीघ्र ही शुरू होने वाला है। उन्होंने कहा कि अब तक 8 वेंडिंग जोन सेक्टर-2, 4, 8, 10, 11, 12, 15 और 19 में स्थापित हो चुके है, जिसमें कुल 778 वेंडिंग साईटस अलाॅट की गई हैं।

श्री गुप्ता ने कहा कि हरियाणा सरकार का शुरू से यह प्रयास रहा है कि ऐसी रेहड़ी फड़ी वाले छोटे वेंडर्स जो सड़क किनारे अपनी रोजमर्रा की आजीविका कमाते है, उन्हें एक निश्चित स्थान उपलब्ध करवाया जाये ताकि वे सम्मानपूर्वक अपना कार्य कर सके। उन्होंने कहा कि आज का दिन इस मायने में भी महत्वपूर्ण है कि आज डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी की 120वीं जयंती हैं। उन्होंने कहा कि डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी ने जम्मू और कश्मीर में धारा 370 खत्म करने के लिये सत्याग्रह किया व देश की एकता व अखंडता के लिये अपना जीवन बलिदान कर दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करते हुये कहा कि श्री मोदी ने जम्मू और कश्मीर से धारा 370 को समाप्त करके डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के स्वप्न को साकार किया है।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने लोगों का आह्वान करते हुये कहा कि वे पंचकूला को और स्वच्छ, सुंदर व हरा भरा बनाने के लिये वे सरकार का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि उन्होंने पंचकूला को हर दृष्टि से विकसित करने का बीड़ा उठाया हैं जोकि जनता के सहयोग से ही पूरा हो सकता है। उन्होंने कहा कि पंचकूला को सुंदर बनाने की दृष्टि से शहर में चलाये गये वाॅल पेंटिंग कार्यक्रम की काफी सराहना की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में स्कूली छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये भी एक योजना तैयार की गई हैं, जिसके अंतर्गत प्रत्येक स्कूल के 10-10 बच्चों की पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित करवाई जायेंगी और विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जायेगा ताकि बच्चों में अपने शहर को और साफ सुथरा व हरा-भरा बनाने की प्ररेणा जागृत हो।

इस अवसर पर श्री गुप्ता ने नगर निगम के 34 कर्मचारियों को कोविड-19 के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने के लिये नकद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कोविड-19 के दौरान श्मशानघाट में आने वाले शवों का अंतिम संस्कार करने वाले सफाई मित्रों को 5100-5100 रुपये तथा बाकी सफाई मित्र व सेनिटाईज टीम के हैल्पर्स को 2100-2100 रुपये की राशि देकर सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार राशि नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल द्वारा उन्हें मिलने वाले मानदेय में से दी है।

इस दौरान मेयर कुलभूषण गोयल ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से सेक्टर-4 वेंडिंग जोन का शुभारंभ करने पर और कर्मचारियों को सम्मानित करने पर विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता का आभार व्यक्त किया। श्री गोयल ने बताया कि 8 वेंडिंग जोन शुरू किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि पंचकूला शहर में रहने वाले लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वेंडिंग साईटस अलाॅट की जा रही हैं। उन्होंने वेंडर्स से आग्रह करते हुये कहा कि जिस भी वेंडर को जगह अलाॅट हुई है वह अपनी जगह पर बैठे। उन्होंने कहा कि जो भी वेंडर अपनी साईट पर नहीं जायेगा तो वह साईट केंसिल भी हो सकती है।

इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त धर्मवीर सिंह, संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल, पार्षद रितु गोयल, ओमवती पूनिया, जय कोशिक, सुशील गर्ग, सोनू बिडला, राजेश कुमार, सुमित सिंगला, सुरेश वर्मा, हरेंद्र मलिक, सोनिया सूद, पूर्व पार्षद सीबी गोयल, मंडलाध्यक्ष संदीप यादव, मंडल महामंत्री प्रमोद वत्स, अमित शर्मा व निगम के कर्मचारी और बीजेपी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।