11 महिला कॉलेज और पंचायतों में 50 प्रतिशत आरक्षण बनाएगा हरियाणा की बेटियों को सशक्त – नैना सिंह चौटाला

चंडीगढ़, 6 अगस्त: जननायक जनता पार्टी की वरिष्ठ नेत्री एवं बाढ़डा से जेजेपी विधायक नैना सिंह चौटाला ने कहा है कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार के 11 महिला कॉलेज और पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण और गृह जिलों में ही परीक्षाएं करवाने जैसे तमाम कदम हरियाणा की बेटियों को सशक्त करने का कार्य करेंगे। 

जेजेपी संगठन के पुनर्गठन में महिलाओं को मिलेगा पूरा मान-सम्मान – नैना चौटाला

नैना चौटाला ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं में सरकार महिलाओं की भूमिका को अधिक सुदृढ़ करने व समाज में उनकी भागीदारी को बढ़ाने की दिशा में निरंतर बेहतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि गंठबधन सरकार पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देकर उनका कद और उंचा किया है। इसके साथ-साथ गठबंधन सरकार महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए भी निरंतर तमाम कदम उठा रही है।

विधायक नैना चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में घोषित 11 नए महिला कॉलेजों की नींव रखकर शिक्षा के क्षेत्र में बेटियों को और आगे बढ़ाने की दिशा में बेहतर कार्य किया है। उन्होंने कहा कि इससे बेटियां अपने-अपने क्षेत्र के नजदीक ही उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण कर पाएंगी। नैना चौटाला ने कहा कि इन 11 नए कॉलेजों के निर्माण के बाद हरियाणा प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य बन जाएगा जहां करीब 15 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज होगा। उन्होंने कहा कि बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए गठबंधन सरकार का यह बड़ा ऐतिहासिक कदम हैं। उन्होंने कहा कि इसी दिशा में हरियाणा सरकार की गृह जिले में परीक्षा करवाने की योजना भी बेटियों के लिए बहुत अच्छी हैइससे बेटियों की परेशानी कम होने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा भी बढ़ी है।

वीरवार को विधायक नैना चौटाला ने पंचकुला स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में आयोजित अंबालायमुनानगर और पंचकुला जिला की जेजेपी महिला पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रही थीं। बैठक में नैना चौटाला समेत सभी जेजेपी महिला पदाधिकारियों ने बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार द्वारा महिलाओं की भूमिका को और अधिक सशक्त करने के लिए उनके हित में लिये गए अच्छे निर्णयों की सराहना की और इसके लिए गठबंधन सरकार का आभार जताया। साथ ही नैना चौटाला ने कहा कि जेजेपी अपने संगठन के पुनर्गठन में सक्रिय महिलाओं को अधिक से अधिक मान-सम्मान देते हुए बड़ी जिम्मेदारियां सौंपने का कार्य करेगी।

बैठक में विधायक नैना चौटाला ने जेजेपी संगठन के पुनर्गठन को लेकर महिला पदाधिकारियों के साथ विस्तारपूर्वक चर्चा की। नैना चौटाला ने उपस्थित महिला पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी संगठन को और अधिक मजबूती प्रदान करने के लिए नये व मेहनती महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पार्टी के साथ जोड़ने का कार्य करें। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जेजेपी में महिलाओं की भागेदारी का अहम योगदान है और उनके मान-सम्मान में कभी कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

इस बैठक में जेजेपी महिला प्रदेशाध्यक्ष शीला भ्याणपार्टी के संगठन सचिव व हरि चुनरी चौपाल के प्रदेश संयोजक राजेन्द्र लितानीप्रदेश कार्यालय सचिव रणधीर सिंहकुसुम शेरवालबलविंद्र कौरसरबजीत कौरसरोज गौरीसरोज डुडीनिर्मला कुंडूनीलम पिंजौररेणू चावलाकिरण चौधरी दमदमारजनी झाझडाकृष्णा,  ओपी सिहागभाग सिंह दमदमा आदि मौजूद रहे।